कल पाकिस्तान से रिहा होंगे वायुसेना के पायलट विंग कमांडर अभिनंदन, पीएम इमरान खान ने की घोषणा

0

पाकिस्तानी सैनिकों के कब्जे में मौजूद भारतीय नौसेना के पायलट विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान को कल यानी शुक्रवार को पाकिस्तान रिहा कर देगा। गुरुवार को खुद पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने पाक संसद में इसकी घोषणा की।पाकिस्तानी पीएम खान ने गुरुवार को ऐलान किया कि भारतीय वायुसेना के विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान को कल छोड़ दिया जाएगा। खान ने पाकिस्तान की संसद में ये ऐलान किया। बता दें कि भारतीय वायुसेना के पायलट अभिनंदन बुधवार को पाकिस्तान की वायुसेना के हमले को नाकाम करते हुए पाकिस्तानी क्षेत्र में पहुंच गए थे जहां उन्हें हिरासत में ले लिया गया था।

भारत ने पाकिस्तानी सरकार से दो टूक शब्दों में कहा था कि वह विंग कमांडर अभिनंदन को जितना जल्दी हो सके बिना शर्त रिहा करे और उनकी रिहाई के लिए किसी तरह की सौदेबाजी नहीं की जाएगी। पाकिस्तान को यह चेतावनी भी दी गई कि विंग कमांडर को किसी भी तरह कोई नुकसान न पहुंचे और न उनके साथ उस तरह का व्यवहार किया जाए।मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक कल वाघा बॉर्डर के रास्ते भारतीय वायुसेना के पायलट अभिनंदन भारत वापस आएंगे।

बता दें कि 14 फरवरी को पुलवामा में हुए आतंकी हमले की जवाबी कार्रवाई के तौर पर भारतीय वायु सेना द्वारा की गई एयर स्ट्राइक के बाद भारत और पाकिस्तान के बीच इस वक्त तनाव काफी बढ़ गया है। यह तनाव तब शुरू हुआ जब 14 फरवरी को जम्मू कश्मीर के पुलवामा में सीआरपीएफ के काफिले पर किए गए आत्मघाती हमले में बल के 40 जवान शहीद हो गए थे। इस हमले की जिम्मेदारी जैश ए मोहम्मद ने ली थी।

पुलवामा में हुए आतंकी हमले के बाद भारत ने आतंकवादियों को मुंहतोड़ जवाब देते हुए उनकी कमर तोड़ दी। पीओके के आतंकी कैंप पर भारतीय वायुसेना ने मंगलवार तड़के हवाई हमला किया और उसके सारे कैंपों को तबाह कर दिया। पीटीआई के मुताबिक, भारती जवानों ने मंगलवार को तड़के बड़ी कार्रवाई करते हुए पाकिस्तान स्थित आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के सबसे बड़े शिविर को तबाह कर दिया, जिसमें काफी संख्या में आतंकवादी और उनके प्रशिक्षक मारे गए।

हालांकि, आतंकी संगठन जैश ए मोहम्मद के सबसे बड़े शिविर को भारतीय वायुसेना द्वारा तबाह किए जाने के एक दिन बाद पाकिस्तानी वायुसेना ने भारतीय नभक्षेत्र का उल्लंघन किया और सैन्य प्रतिष्ठानों को निशाना बनाने का असफल प्रयास किया। पाकिस्तान ने नियंत्रण रेखा के पास दोनों पक्षों की वायुसेनाओं के बीच भीषण झड़प के बाद विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान को कब्जे में ले लिया।

इस झड़प में पाकिस्तान के एक विमान को मार गिराया गया और भारतीय वायुसेना को भी अपना एक मिग 21 खोना पड़ा। बुधवार को भारतीय वायु सेना के विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान के पाकिस्तानी सेना के कब्जे में होने की खबर जैसे ही सच साबित हुई, जिसके बाद देशभर में उनकी सलामती की दुआएं की जानें लगी हैं। भारत ने बुधवार को पाकिस्तान के कार्यवाहक उच्चायुक्त को तलब किया और दोनों देशों की वायुसेनाओं के बीच हवाई झड़प के बाद पाकिस्तान द्वारा हिरासत में लिए गए भारतीय पायलट की तत्काल और सुरक्षित वापसी की मांग की थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here