कनिष्क कटारिया ने UPSC परीक्षा में किया टॉप, अक्षत जैन दूसरे स्थान पर, सृष्टि जयंत देशमुख महिलाओं में अव्वल

0

यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा 2018 का रिजल्ट शुक्रवार को घोषित कर दिया गया। परीक्षा में कुल 759 परीक्षार्थियों ने सफलता हासिल की है। इनमें कनिष्क कटारिया ने टॉप किया है। वहीं अक्षत जैन ने दूसरा और बिजनौर के जुनैद अहमद ने तीसरा स्थान हासिल किया है। वहीं सृष्टि जयंत देशमुख महिला अभ्यर्थियों में शीर्ष पर रही हैं और सम्मिलित सूची में वह पांचवें स्थान पर रही हैं।

कनिष्क कटारिया
फोटो: ANI

संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) ने शुक्रवार को सिविल सेवा की फाइनल परीक्षा के परिणाम घोषित किये। यूपीएससी ने एक बयान में बताया कि आयोग ने आईएएस, आईपीएस और आईएफएस आदि पदों पर नियुक्ति के लिए कुल 759 अभ्यर्थियों के नाम घोषित किये हैं जिनमें 577 पुरुष और 182 महिलाएं हैं।

पहले स्थान पर कनिष्क कटारिया के बाद दूसरे स्थान पर अक्षत जैन हैं। आईआरएस की ट्रेनिंग ले रहे जुनैद अहमद ने देश भर में तीसरा रैंक हासिल किया है। जबकि श्रेयांश ने चौथा रैंक हासिल किया है। वहीं पांचवे स्थान पर रहीं सृष्टि जयंत देशमुख देशभर की महिलाओं में पहले नंबर पर हैं। शीर्ष 10 में अन्य 5 उम्मीदवार शुभम गुप्ता, कर्णति वरुण रेडी, वैशाली सिंह, गुंजन द्विवेदी और तन्मय वशिष्ठ शर्मा हैं।

आईआईटी बॉम्‍बे से बीटेक की पढ़ाई करने वाले कनिष्क कटारिया अनुसूचित जाति से ताल्लुक रखते हैं और उन्होंने वैकल्पिक विषय के रूप में गणित लिया था। उन्होंने कंप्यूटर साइंस में बीटेक किया है। राजीव गांधी प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, भोपाल से बीई (केमिकल इंजीनियरिंग) की पढ़ाई करने वाली सृष्टि देशमुख महिला अभ्यर्थियों में शीर्ष पर हैं।

समाचार एजेंसी ANI से बातचीत में कनिष्क कटारिया ने कहा कि यह बहुत ही आश्चर्यजनक क्षण है। मुझे उम्मीद नहीं थी कि मैं पहली रैंक हासिल करूंगा। मैं अपने माता-पिता, बहन और प्रेमिका को धन्यवाद देता हूं जिन्होंने मुझे नैतिक समर्थन दिया। लोग मुझसे एक अच्छा प्रशासक बनने की उम्मीद करेंगे और यही मेरा इरादा है।

सिविल सेवा (प्रारंभिक) परीक्षा, 2018 तीन जून 2018 को हुई थी। इस परीक्षा में 10,65,552 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था जिनमें से 4,93,972 लोगों ने भाग लिया। सितंबर-अक्टूबर 2018 में हुई लिखित (मुख्य) परीक्षा में भाग लेने के लिए कुल 10,468 अभ्यर्थी उत्तीर्ण हुए। फरवरी-मार्च 2019 में हुए पर्सनैलिटी टेस्ट के लिए कुल 1994 अभ्यर्थियों ने सफलता प्राप्त की।

उम्मीदवार अपना रिजल्ट इस तरह से चेक कर सकते हैं।

Name of the organisation: Union Public Service Commission (UPSC)
Name of the exam: Civil Services Main Exams 2018
Official website: upsc.gov.in
Result status: RELEASED

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here