UP Board Exam 2021: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद ने परीक्षा केंद्रों के लिए बनाए कड़े नियम, कक्षा 10वीं-12वीं की डेटशीट जल्द हो सकती है जारी; upmsp.edu.in पर परीक्षाओं से संबंधित जानकारी ले सकते है स्टूडेंट

0

UP Board Exam 2021: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) ने कोरोना वायरस (COVID-19) महामारी के बीच इस साल की यूपी बोर्ड ने कक्षा 10वीं और 12वीं परीक्षा 2021 के लिए केंद्रों के लिए नियम सख्त कर दिए हैं। परीक्षा केंद्रों के इस वर्ष बढ़ने की उम्मीद है ताकि सोशल डिस्टेंसिंग का पालन किया जा सकें। यूपीएमपीएसपी द्वारा जारी विभिन्न गाइडलाइंस फॉलो करने वाले स्कूल ही इस बार परीक्षा केंद्र में तब्दील किए जाएंगे। परीक्षा में शामिल होने वाले स्टूडेंट upmsp.edu.in पर परीक्षाओं से संबंधित जानकारी ले सकते है।

UP Board Exam 2021
फाइल फोटो: सोशल मीडिया

अब कई पैमानों पर खरे उतरने वाले स्कूल ही एग्जाम सेंटर बनाए जाएंगे। ऐसा इसलिए हो रहा है ताकि स्कूलों में नकल न होने पाए और साफ-सुथरे तरीके से परीक्षा का आयोजन किया जा सके। इस साल कोरोना के कारण स्कूल सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करेंगे। इस वजह से परीक्षा केंद्रों की संख्या पिछले सालों की तुलना में बढ़ाई जाएगी। इस बार यूपी बोर्ड परीक्षा 2021 के लिए परीक्षा केंद्र पिछली बार से डेढ़ गुना ज्यादा संख्या में होंगे। इससे स्टूडेंट्स दूर-दूर बैठकर परीक्षा दे पाएंगे।

इसके अलावा, यूपी सरकार ने अपने स्कूल में नहीं तो अपने स्कूल से पांच किलोमीटर के दायरे में लड़कियों को परीक्षा केंद्र आवंटित करना भी अनिवार्य कर दिया है। दूसरी ओर, सभी लड़कियों के स्कूलों में लड़कों का प्रवेश वर्जित होगा, जिन्हें परीक्षा केंद्र बनाया जाएगा। 25 नवंबर को जारी यूपी बोर्ड 2021 परीक्षा केंद्र आवंटन नीति, यह भी सुझाव दिया गया कि उच्च-तनाव वाले स्कूलों को बोर्ड परीक्षा केंद्रों में नहीं बदला जाएगा।

मीडिया रिपोर्टों के अनुसार बताया जा रहा है कि उपमुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा ने सुझाव दिया कि परीक्षा मार्च 2021 और अप्रैल 2021 के बीच आयोजित की जाएगी और परीक्षा के लिए एग्जाम डेटशीट दिसंबर में ही जारी किया जा सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here