पीएम मोदी का ‘स्वच्छ भारत मिशन’ दिल्ली में हुआ फेल, स्वराज इंडिया का आरोप कहा स्वच्छता के नाम पर की गई सिर्फ ‘फोटोबाजी’

0

स्वराज इंडिया की और सेे शुक्रवार को प्रेसवार्ता में बताया गया कि भाजपा शासित दिल्ली के तीनों नगर निगम पीएम मोदी की महत्वाकांक्षी योजना स्वच्छ भारत विफल करने में लगे हुए हैं।

आरोप है कि स्वच्छ भारत मिशन के लिए केंद्र सरकार से मिले करोड़ों रुपए के फंड का उपयोग नहीं किया जा रहा है। दिल्ली को अब तक 336 करोड़ रुपए आवंटित हुए, जिसमें से सिर्फ 2.22 करोड़ रुपए ही खर्च हुए।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, स्वराज इंडिया के राष्ट्रीय प्रवक्ता अनुपम ने बताया कि ‘पांच साल की मिशन अवधि के दौरान दिल्ली को 360.01 करोड़ रुपये मिलने थे। वित्त वर्ष 2015-16 में 139.60 करोड़ रुपये जारी किये गये।

आंकड़ों के हिसाब से उत्तरी निगम 92.47 करोड़ में से एक रुपया भी खर्च नहीं कर पाई। पूर्वी निगम भी अपने हिस्से के 83.99 करोड़ में से एक पैसा खर्च नहीं कर पाई है। दक्षिणी निगम ने दो सालों में 66.47 करोड़ में से सिर्फ 1.86 करोड़ रुपए ही खर्च किए हैं।

स्वराज इंडिया ने भारतीय जनता पार्टी और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर दिल्ली की स्वच्छता के सवाल पर सिर्फ़ फोटोबाज़ी करने का आरोप लगाया। पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता अनुपम ने एक प्रेस वार्ता में अफ़सोस जताते हुए कहा कि अपने पहले दो साल में स्वच्छ भारत मिशन राजधानी दिल्ली में पूरी तरह से फेल हो चुका है।

इस विफलता की ज़िम्मेदारी प्रधानमंत्री मोदी पर डालते हुए अनुपम ने कहा कि अभी भी यदि समय रहते समस्या का समाधान नहीं किया गया तो इस पवित्र योजना का कोई भी फायदा दिल्ली की जनता को नहीं हो पायेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here