MP: शिवराज के शिक्षा मंत्री का फरमान- अब स्कूलों में ‘यस सर’ की जगह ‘जय हिंद’ बोलेंगे बच्चे

0

मध्य प्रदेश के स्कूल शिक्षा मंत्री ने एक नया फरमान जारी कर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को मुश्किल में डाल दिया है। शिक्षा मंत्री कुंवर विजय शाह ने बुधवार(13 सितंबर) को राज्य के सरकारी स्कूलों में फरमान करते हुए कहा कि बच्चे स्कूल में होने वाली हाजिरी के दौरान ‘यस सर/यस मैम’ की जगह पर अब ‘जय हिंद’ बोलेंगे। यह फरमान सभी स्कूलों में 1 अक्टूबर 2017 से लागू होगा।

Indian Express: फाइल फोटो।

शिवराज के शिक्षा मंत्री ने सरकारी स्कूलों के साथ ही निजी स्कूलों को भी इसे अपनाने की सलाह दी है। मंत्री के मुताबिक हर सरकारी स्कूलों में इसका पालन सख्ती के साथ किया जाएगा। शिक्षा मंत्री मंत्री विजय शाह ने यह घोषणा उस वक्त की जब वे दो दिन के सरकारी दौरे से चित्रकूट से वापस सतना पहुंचे थे।

शाह ने कहा कि अब स्कूलों के अंदर हाजिरी के दौरान छात्रों को ‘जय हिंद’ कहना अनिवार्य होगा। मंत्री ने कहा कि सभी बच्चे स्कूल में ;यस सर/यस मैम’ अब नहीं कहेंगे और इसके स्थान पर वह ‘जय हिंद’ कहेंगे। सरकारी स्कूलों के बच्चों को हाजिरी के समय यह कहना अनिवार्य होगा।

बता दें कि स्कूलों में जब अध्यापक हाजिरी लेते है तो अक्सर बच्चे ‘यस सर’ या ‘यस मैम’ कहकर अपनी उपस्थिति दर्ज करवाते हैं। लेकिन अब मंत्री के फरमान के बाद जल्द ही मध्यप्रदेश के स्कूलों में यह परंपरा बदलने वाला है। शिक्षा मंत्री ने इस फैसले के पीछे का तर्क देते हुए कहा कि ऐसा होने से बच्चों के बीच देश भावना पैदा होगी।

हालांकि, फिलहाल इसे प्रयोग के तौर पर सतना के सरकारी स्कूलों में लागू किया जा रहा है, लेकिन इसके बाद इसे पूरे राज्य में लागू कर दिया जाएगा। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक शाह ने कहा है कि इसे फिलहाल प्रयोग के तौर पर सतना के सरकारी स्कूलों में लागू किया जा रहा है, अन्य जिलों में इसे बाद में लागू किया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here