UP: चिप लगाकर पेट्रोल चोरी करने का भंडाफोड़, हर महीने 10 से 15 लाख की होती थी पेट्रोल चोरी

0

उत्तर प्रदेश पुलिस की स्पेशल टास्क फोर्स (एसटीएफ) ने शुक्रवार(28 अप्रैल) लखनऊ के सात पेट्रोल पंपों पर छापा मारकर इलेक्ट्रानिक चिप के जरिए पेट्रोल चोरी करने के गोरखधंधे का भंडाफोड़ किया है। एसटीएफ के अपर पुलिस अधीक्षक अरविन्द चतुर्वेदी ने बताया कि सूचना मिलने पर एक इलेक्ट्रीशियन को पकड़ा गया था जो पेट्रोल पंप की मशीनों में चिप लगाता था, जिसकी मदद से गाड़ियों में पेट्रोल भरते वक्त उसे रिमोट के जरिए नियंत्रित करके तेल चोरी किया जाता था। इस बड़े गोरखधंधे के मामले में कुल 14 लोगों को हिरासत में लिया गया है।

Also Read:  ओलंपिक के मिक्‍सड डबल्‍स में भाग नहीं ले पाने पर लिएंडर पेस ने कहा- भारत ने सर्वश्रेष्‍ठ टीम नहीं भेजी
file photo

उन्होंने बताया कि इस खुलासे पर एसटीएफ ने राजधानी के सात पेट्रोल पंपों पर एक साथ छापा मारा और सभी की मशीनों में वह चिप लगी पाई गई। करीब 200 मीटर की दूरी तक सिग्नल पकड़ने वाली उस चिप को पंप परिसर में कहीं भी बैठा व्यक्ति रिमोट के जरिये नियंत्रित करता था। जब रिमोट का बटन दबाया जाता था तो पाइप से पेट्रोल गिरना बंद हो जाता था, जबकि मीटर पर पेट्रोल की मात्रा और रपयों का नम्बर उसी रफ्तार से चलता रहा था।

Also Read:  ऐसी भी रामलीला जहां हैं मुस्लिम सीता, और ईसाई हनुमान

चतुर्वेदी ने बताया कि करीब तीन हजार रपये की उस चिप के जरिये प्रति लीटर 50 से 100 मिलीलीटर तेल चोरी किया जाता था। हिसाब लगाने पर पता लगा है कि एक पेट्रोल पम्प पर प्रति दिन 10 से 15 लाख रुपये का पेट्रोल चोरी किया जा रहा था। उन्होंने बताया कि उस चिप को बड़े पैमाने पर पेट्रोल पंपों को बेचे जाने की सूचना मिली है, लिहाजा राज्य के अन्य भागों में भी पेट्रोल पम्पों पर छापेमारी की जाएगी।

Also Read:  रियो ओलिंपिक में कांस्य पदक जीतने वाली साक्षी मलिक विश्व रैंकिंग में शीर्ष पांच में पहुंची

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here