सोशल मीडिया: ‘राजस्थान के नतीजे बताते हैं कि बेरोज़गारों से कभी पकौड़े नहीं तलवाने चाहिए’

0

राजस्‍थान की दो लोकसभा और एक विधानसभा सहित पश्चिम बंगाल की एक लोकसभा व एक विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनावों के नतीजे गुरुवार (1 फरवरी) को आ गए। राजस्थान विधानसभा चुनाव से ठीक पहले सत्ताधारी भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) को तगड़ा झटका लगा है। सभी सीटों पर बीजेपी को मुंह की खानी पड़ी है। राजस्थान में जहां कांग्रेस ने लोकसभा की दोनों सीटों में से अलवर पर शानदार जीत दर्ज कर चुकी है, वहीं अजमेर लोकसभा सीट पर अजेय बढ़त बना ली है। इसके अलावा कांग्रेस ने राजस्थान की मांडलगढ़ विधानसभा सीट पर भी कब्जा जमा लिया है। मांडलगढ़ विधानसभा सीट पर कांग्रेस उम्‍मीदवार विवेक धाकड़ ने बीजेपी के शक्ति सिंह को 12,976 वोटों से हरा दिया है। वहीं, पश्चिम बंगाल की नुआपाड़ा विधानसभा और उलुबेरिया लोकसभा सीट तृणमूल की झोली में गई। दोनों निर्वाचन क्षेत्रों में बीजेपी नंबर दो की पार्टी बनकर उभरी है और कांग्रेस बुरी तरह से पिछड़कर चौथे स्थान पर है।

निर्वाचन विभाग के अनुसार, राजस्थान में मांडलगढ़ विधानसभा उपचुनाव में कांग्रेस के विवेक धाकड़ को 70,146 मत मिले, जबकि बीजेपी के शक्ति सिंह हाडा को 57,170 तथा कांग्रेस के विद्रोही गोपाल मालवीय को 40 हजार से अधिक मत हासिल हुए है। 29 जनवरी को हुए उपचुनाव की मतगणना में शुरूआती दौर में बीजेपी उम्मीदवार आगे थे, लेकिन बाद में कांग्रेस उम्मीदवार ने बढ़त बना ली।

बीजेपी की कीर्ति कुमारी के निधन के कारण यह उपचुनाव कराया गया था। कांग्रेस ने बीजेपी से यह सीट छीनी है। वहीं, अलवर सीट से कांग्रेस उम्‍मीदवार करण सिंह यादव ने बीजेपी के जसवंत सिंह यादव को 1,56,319 वोट से हरा दिया है। जबिक अजमेर लोकसभा सीट पर भी कांग्रेस उम्मीदवार भारी मतों से आगे चल रहे हैं। कांग्रेस राजस्‍थान के उपचुनावों में क्‍लीन स्‍वीप करने को तैयार है।

अजमेर में कांग्रेस के रघु शर्मा को 34,6416 वोट मिले हैं, जबकि बीजेपी के उनके निकटतम प्रतिद्वंद्वी राम स्वरूप लांबा को अभी तक 2,75,782 वोट मिले हैं। यहां कांग्रेस उम्मीदवार 1,23,507 वोट से आगे चल रहे हैं। अजमेर सीट से बीजेपी सांसद सांवरलाल जाट, अलवर से सांसद महंत चांदनाथ योगी और मंडलगढ़ से विधायक कीर्ति कुमारी के निधन के कारण इन सीटों पर उपचुनाव हुए हैं।

वहीं, पश्चिम बंगाल की उलुबेरिया लोकसभा सीट उपचुनाव में तृणमूल प्रत्याशी सजदा अहमद ने 4 लाख 70 हजार वोटों से बंपर जीत हासिल की है। जबकि नौपारा विधानसभा सीट उपचुनाव में तृणमूल कांग्रेस के प्रत्याशी सुनील सिंह ने 1,11,729 वोटों के साथ चुनाव जीत लिया। उन्होंने माकपा की गार्गी चटर्जी, भाजपा के संदीप बनर्जी और कांग्रेस के गौतम बोस को भारी मतों से हराया।

पढ़िए, सोशल मीडिया पर क्या है लोगों का रिएक्शन?

https://twitter.com/RoflRavish/status/958992777890574336

https://twitter.com/SirAbhay_/status/958953247707947008

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here