पत्रकार बरखा दत्‍त का ये जवाब सुनकर चुप हो गए कांग्रेस सांसद शशि थरूर

0

कांग्रेस सांसद शशि थरूर सोशल मीडिया पर लोकप्रिय नेताओं की सूची में आते हैं। उनके एक-एक ट्वीट पर यूजर्स की पैनी नजर रहती है। इसके साथ ही वह जितना राजनीति के लिए जाने जाते हैं, उससे कहीं ज्यादा अपनी अंग्रेजी के लिए प्रसिद्ध हैं। थरूर अपनी दमदार अंग्रेजी और भारी-भरकम शब्दों के प्रयोग के लिए जाने जाते हैं।ट्विटर पर लोगों को अंग्रेजी के farrago (फरागो) जैसे शब्द से परिचित कराने वाले थरूर वरिष्ठ पत्रकार बरखा दत्त का एक जवाब सुनकर पहली बार चुप हो गए। दरअसल, बजफीड डॉट कॉम नाम की एक अंग्रेजी वेबसाइट ने लोगों के अंग्रेजी ज्ञान को परखने के लिए शशि थरूर के 12 लोकप्रिय ट्वीट्स निकाले और इसमें इस्तेमाल किये गये अंग्रेजी शब्दों के अर्थ लोगों से पूछे।

इस टेस्ट में वरिष्ठ पत्रकार बरखा दत्त, पत्रकार आरती टिक्कू सिंह, क्रिकेट कमेंटेटर हर्ष भोगले सहित तमाम लोगों ने हिस्सा लिया। बरखा दत्त ने 12 में से 10 शब्दों के सही अर्थ बताये। बरखा दत्त ने ट्वीट कर लिखा, ‘शशि थरूर के क्विज में मैंने 12 में से 10 नंबर हासिल किये। आप इसे कैसे मापेंगे?’

बरखा दत्त के इस ट्वीट का जवाब देते हुए शशि थरूर ने अपने ट्विटर अकाउंट पर लिखा, ‘एक बार के लिए बरखा दत्त ने मुझे पूरी तरह से चुप करा दिया।’ बता दें कि शशि थरूर द्वारा इस्तेमाल किये गये ये शब्द इतने कठिन होते हैं कि अच्छे खासे लोगों को डिक्शनरी की जरूरत पड़ जाती है।

कांग्रेस सांसद के इस ट्वीट पर बरखा दत्त ने फिर जवाब देते हुए लिखा, ‘तो क्या मुझे और तेज-तर्रार होना चाहिए था।’ बरखा दत्त के अलावा इस इस टेस्ट में भाग लेने वाली टाइम्स ऑफ इंडिया की पत्रकार आरती टिक्कू सिंह ने लिखा कि, ‘मुझे भी कई शब्दों के अर्थ नहीं आते थे, मुझे भी और जानने की जरूरत है।’

वहीं, क्रिकेट कमेंटेटर हर्ष भोगले ने लिखा, ‘मुझे 9 में से 7 मिले, लेकिन तब तक मुझे स्विच ऑफ करना पड़ा, पता नहीं मैं कितना सही कर पाता, एक दोस्त ने दावा किया कि उसने सभी 12 सही कर दिये।’बता दें कि शशि थरूर लगातार अपने ट्वीट और शानदार अंग्रेजी के लिए ट्विटर पर चर्चा में बने रहते हैं। सोशल मीडिया पर उनकी अंग्रेजी को लेकर कई तरह के जोक्स भी बनाए जाते हैं। उन्हें ट्विटर पर अंग्रेजी टीचर भी माना जाता है। थरूर के Farrago, rodomontade, snollygoster आदि जैसे शब्द वायरल हो चुके हैं।

 

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here