दुनिया के जाने माने वैज्ञानिक स्टीफन हॉकिंग का 76 साल की उम्र में निधन

0

दुनिया के महान वैज्ञानिकों में से एक वैज्ञानिक स्टीफन हॉकिंग का निधन हो गया, उन्होंने 76 साल की उम्र में आखिरी सांस ली। उनके निधन की जानकारी उनके घरवालों ने दी।

स्टीफन हॉकिंग
फाइल फोटो- स्टीफन हॉकिंग

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, बताया जा रहा है कि स्टीफन हॉकिंग लंबे समय से अस्वस्थ चल रहे थे। नोबल पुरस्कार से सम्मानित हॉकिंग की गिनती दुनिया के महान भौतिक वैज्ञानिकों में होती है। उनका जन्म इंग्लैंड में 8 जनवरी 1942 को ऑक्सफोर्ड में जन्म हुआ था।

एबीपी न्यूज़ के मुताबिक, अ ब्रीफ हिस्ट्री ऑफ टाइम किताब के इस लेखक के परिवार के एक सदस्य ने ये जानकारी दी है। उनकी बेटी लूसी, बेटे रॉबर्ड और टिम ने एक बयान में कहा, ‘हम बेहद दुखी हैं कि हमारे पिता अब नहीं रहे, वो एक महान वैज्ञानिक थे और एक अद्भुत इंसान भी थे, उनका काम लोगों के बीच अमर रहेगा।’

बता दें कि, स्टीफन हॉकिंग ने ब्लैक होल और बिग बैंग सिद्धांत को समझने में अहम योगदान दिया है, उनके पास 12 मानद डिग्रियां हैं। हॉकिंग के कार्य को देखते हुए अमेरिका का सबसे उच्च नागरिक सम्मान उन्हें दिया जा चुका है।

स्टीफ़न हॉकिंग का जन्म 8 जनवरी 1942 को फ्रेंक और इसाबेल हॉकिंग के घर में हुआ, परिवार में वित्तीय बाधाओं के बावजूद, माता पिता दोनों की शिक्षा ऑक्‍सफोर्ड विश्‍वविद्यालय में हुई। जहां फ्रेंक ने आयुर्विज्ञान की शिक्षा प्राप्‍त की और इसाबेल ने दर्शनशास्त्र, राजनीति और अर्थशास्त्र का अध्ययन किया। ज्ञानिक स्‍टीफन हॉकिंग ने वो राज खोला है, जिसे पूरी दुनिया बरसों से जानता चाहती है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here