दिल्ली: मरीजों के अच्छे दिन, एम्स में अब मुफ्त में होंगे 500 रुपये तक के सभी टेस्ट

0

राजधानी दिल्ली में स्थित अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान(एम्स) में उत्तर प्रदेश और बिहार सहित देश के कोने-कोने से आने वाले मरीजों के लिए अच्छी खबर है। जी हां, अब मरीजों के 500 रुपये से कम कीमत वाले सभी टेस्ट मुफ्त होंगे। यह योजना जल्द लागू होगी।

(HT File Photo)

अंग्रेजी अखबार हिंदुस्तान टाइम्स के अनुसार, इसके लिए एम्स एक प्रस्ताव बनाकर स्वास्थ्य मंत्रालय को जल्द ही भेजेगा। एम्स ने जून में 15 डॉक्टरों की एक कमेटी बनाई गई थी। जो मरीजों को आने वाली परेशानियों के बारे में लगातार बैठक कर रही थी।

इस बैठक में सामने आया था कि मरीजों को इलाज से पहले टेस्ट कराने के लिए पैसा जमा करने में घंटों लाइन में खड़ा होना पड़ता है। ऐसे में उन्हें काफी दिक्कत होती थी। एक्सरे, अल्ट्रासाउंड, सोनोग्राफी जैसे कई टेस्ट मुफ्त हो जाएंगे।अखबार के अनुसार, एम्स में हर रोज करीब 10,000 से ज्यादा मरीज ऐसे आते हैं, जो कि उपरोक्त टेस्टों को करवाते हैं।

वहीं, करीब 2000 लोग रोजाना अस्पताल में भर्ती किए जाते हैं। रिपोर्ट के मुताबिक, एम्स हर साल लगभग 101 करोड़ की कमाई सिर्फ इन टेस्टो, एडमिशन फीस और रजिस्ट्रेशन फीस के जरिए ही कमा लेता है। एम्स के निदेशक डॉ. रणदीप गुलेरिया ने अखबार को बताया कि 500 रुपये से कम के टेस्ट अगर मुफ्त हो जाते हैं तो ऐसे में इसकी भरपाई प्राइवेट वार्ड की फीस बढ़ाकर की जाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here