राहुल गांधी के वंशवाद वाले बयान पर भड़के ऋषि कपूर, कहा- मेहनत से कमाएं सम्मान, जबरदस्ती और गुंडागर्दी से नहीं

0

कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने मंगलवार(12 सितंबर) को अमेरिका के बार्कले यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया के छात्रों को संबोधित करते हुए कहा कि वह पार्टी में बड़ी जिम्मेदारी निभाने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं। इसके साथ ही राहुल गांधी ने कांग्रेस पार्टी में वंशवाद की राजनीति से जुड़े एक सवाल पर कहा कि भारत को वंश चला रहे हैं।कांग्रेस उपाध्यक्ष ने कई जाने-माने परिवारों में जन्मे लोगों का जिक्र करते हुए कहा कि भारत में अधिकतर दलों में यह समस्या है। उन्होंने अपने भाषण में तमाम उदाहरण देते हुए अखिलेश यादव, स्टालिन, मुकेश और अनिल अंबानी, यहां तक अमिताभ बच्चन के बेटे अभिषेक बच्चन का भी नाम लिया।

उन्होंने कहा कि भारत इसी तरह चलता है, इसलिए सिर्फ उनके पीछे नहीं पड़ें। हालांकि, राहुल गांधी के वंशवाद वाले बयान पर हंगामा शुरू हो गया है। राहुल के बयान पर बॉलीवुड अभिनेता ऋषि कपूर ने निशाना साधा है। उन्होंने एक के बाद एक कई ट्वीट कर राहुल गांधी पर अपना गुस्सा जाहिर किया है।

ऋषि कपूर ने लिखा, ‘राहुल गांधी, भारतीय सिनेमा के 106 सालों में कपूर्स का 90 सालों का योगदान रहा है और सभी पीढ़ी को जनता ने उनके मेरिट पर चुना है। उन्होंने अगले ट्वीट में लिखा, ‘भगवान की कृपा से हम आज चौथी पीढ़ी में हैं। पृथ्वीराज कपूर, राज कपूर, रणधीर कपूर, रणबीर कपूर…(पुरुष)। इसके अलावा और दूसरे भी हैं। इन सब को छोड़ आप कुछ और देख रहे हैं।’

कपूर ने अपने आखिरी ट्वीट में लिखा, ‘इसलिए ‘वंशवाद’ पर लोगों को बेवकूफ न बनाएं। आप लोगों से सम्मान और प्यार, कठिन परिश्रम के जरिए ही पा सकते हैं। जबरदस्ती और गुंडागर्दी से नहीं।’ दरअसल राहुल गांधी द्वारा ‘वंश’ से जुड़े बयान में बॉलीवुड के परिवारों का नाम लेने पर ऋषि कपूर सबसे ज्‍यादा भड़के।

दरअसल मंगलवार को यह पूछे जाने पर कि क्या कांग्रेस पार्टी वंशवाद की राजनीति से अधिक जुड़ी है, इसके जवाब में राहुल गांधी ने कहा कि भारत को वंश चला रहे हैं। उन्होंने जाने माने परिवारों में जन्मे कई प्रमुख भारतीयों की सूची पेश करते हुए कहा कि भारत में अधिकतर दलों में यह समस्या है।

अखिलेश यादव (यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री मुलायम सिंह के पुत्र) एक वंश के वारिस हैं। स्टालिन (तमिलनाडु के पूर्व मुख्यमंत्री एम करुणानिधि के पुत्र) एक वंश के वारिस हैं। यहां तक कि अभिषेक बच्चन (बॉलीवुड अभिनेता अमिताभ बच्चन के पुत्र) भी एक वंश के वारिस है।

इसके साथ ही कांग्रेस उपाध्यक्ष ने मुकेश व अनिल अंबानी (रिलायंस इंडस्ट्रीज के संस्थापक धीरूभाई अंबानी के पुत्र) का जिक्र करते हुए कहा कि भारत इसी तरह चलता है, इसलिए मेरे पीछे नहीं पड़ें। उन्होंने साथ ही कहा कि कांग्रेस पार्टी में बड़ी संख्या में ऐसे लोग हैं, जिनकी कोई वंशवादी पृष्ठभूमि नहीं है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here