पूर्व क्रिकेटर रवि शास्त्री बने टीम इंडिया के नए कोच

0
>

अनिल कुंबले के इस्तीफे के बाद बीसीसीआई ने भारतीय क्रिकेट टीम के अगले कोच का मंगलवार(11 जुलाई) को ऐलान कर दिया गया है। जी हां, अब पूर्व क्रिकेटर रवि शास्त्री भारतीय टीम के नए कोच होंगे। भारतीय टीम के नए आखिरी मुकाबला शास्त्री और सहवाग के बीच माना जा रहा था, हालांकि, अंतिम मुहर रवि शास्त्री के नाम पर लगी। बता दें कि शास्त्री भारतीय क्रिकेट टीम के डायरेक्टर रह चुके हैं।

फोटो: Sportzwiki.com

जिसके बाद मंगलवार को तमाम अटकलों पर विराम लगाते हुए बीसीसीआई की क्रिकेट अडवाइजरी कमिटी (सीएसी) ने टीम इंडिया के मुख्य कोच के रूप में रवि शास्त्री के नाम पर मुहर लगा दी। गौरतलब है कि पिछले दिनों भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली और पूर्व कोच अनिल कुंबले के बीच विवाद को लेकर कुंबले ने 20 जून को भारतीय टीम के कोच पद से इस्तीफा दे दिया था।

Also Read:  चंडीगढ़ छेड़खानी मामला: 2 दिन की पुलिस रिमांड में भेजा गया विकास बराला और उसका दोस्त

शास्त्री इससे पहले भी 2014 से 2016 तक भारतीय टीम के डायरेक्टर रहे हैं। रवि शास्‍त्री दो साल के लिए टीम इंडिया का कोच बनाया गया है। शास्‍त्री विश्व कप 2019 तक टीम की कमान संभालेंगे। कोच की दौड़ में शास्‍त्री के अलावा वीरेंद्र सहवाग और पूर्व ऑस्‍ट्रेलियाई क्रिकेटर टॉम मूडी का नाम चल रहा था, लेकिन सीएसी ने शास्‍त्री के नाम पर मुहर लगा दी, जो कप्‍तान विराट कोहली की भी पसंद हैं।

इससे पहले मंगलवार को उस समय भारतीय क्रिकेट टीम के मुख्य कोच के चयन में एक और मोड़ आ गया, जब सुप्रीम कोर्ट द्वारा भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) का कामकाज देखने के लिए बनाई गई प्रशासकों की समिति (सीओए) ने बोर्ड से कहा कि राष्ट्रीय टीम के मुख्य कोच के नाम की घोषणा आज ही (मंगलवार को) की जाए।

Also Read:  कैबिनेट विस्तारः मीलिए मोदी मंत्रिमंडल में शामिल हुए नए 'नौ रत्नों' से, इनके बारे में जानें सबकुछ

सूत्रों की मानें तो सीओए मानना था कि कोच के नाम की घोषणा के लिए किसी का इंतजार नहीं किया जाए और क्रिकेट सलाहकार समिति (सीएसी) अपना फैसला बोर्ड को बताए। गौरतलब है कि पूर्व क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर, सौरव गांगुली और वीवीएस लक्ष्मण की तीन सदस्यीय सीएसी ने सोमवार को कोच चयन को नाटकीय मोड़ देते हुए अपना फैसला रोक लिया था और कहा था कि वह टीम के कप्तान विराट कोहली से बात करने के बाद कोच के नाम का ऐलान करेगी।

सीएसी ने सोमवार को पांच लोगों के इंटरव्यू लिए थे। इन पांच लोगों में रवि शास्त्री, वीरेंद्र सहवाग, रिचर्ड पायबस, लालचंद राजपूत और टॉम मूडी शामिल रहे। गांगुली ने सोमवार को कोच पद के लिए इंटरव्यू लेने के बाद मीडिया को बताया था कि “हमने फैसला किया है कि हम कुछ समय के लिए कोच पद के नाम की घोषणा को रोकेंगे।

Also Read:  हिलेरी क्लिंटन जानना चाहती थी अमिताभ बच्चने के बारें में, लीक हुए ई-मेल से खुला राज़

हमें इसके लिए कुछ और दिनों की जरूरत है और साथ ही हम कुछ संबंधित लोगों से बात करना चाहते हैं। इसके बाद हम अंतिम फैसला लेते हुए कोच के नाम का ऐलान करेंगे। हम इस समय किसी भी तरह की जल्दबाजी में नहीं हैं। कोच की दौड़ में शास्त्री का नाम सबसे आगे माना जा रहा था। इसकी वजह कप्तान कोहली और शास्त्री के संबंध थे. कोहली, शास्त्री के पक्ष में खड़े थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here