बवाना उपचुनाव: BJP को बड़ा झटका, 24052 वोटों से जीते आम आदमी पार्टी के रामचंद्र

0

आम आदमी पार्टी (आप) ने दिल्ली की बवाना विधानसभा सीट पर सोमवार(28 अगस्त) को आसानी से जीत हासिल करते हुए इस सीट को बरकरार रखा और कांग्रेस तथा भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को पीछे छोड़ दिया। दिल्ली के उत्तरी बाहरी इलाके में स्थित इस विधानसभा क्षेत्र में झुग्गियां, गांव और बड़ी संख्या में पूर्वांचली वोट है और ये वे कारक है जिनसे आप की जीत सुनिश्चित हो सकी।आप उम्मीदवार रामचन्द्र को 59,886 मत मिले, जबकि भाजपा उम्मीदवार वेदप्रकाश को 35,834 वोट मिले। कांग्रेस के उम्मीदवार सुरेन्द्र कुमार 31,919 वोट हासिल करके तीसरे स्थान पर रहे। नगर निगम चुनाव और राजौरी गार्डन विधानसभा सीट पर हुए उपचुनाव में जीत दर्ज करने के चार महीनों बाद भाजपा को यह हार मिली है।

कांग्रेस यह सीट जीतकर अपना कुछ आधार पाने की उम्मीद लगाये हुए थी लेकिन उसकी इन उम्मीदों पर भी पानी फिर गया। मतगणना के शुरूआती कुछ दौर में ऐसा प्रतीत हो रहा था कि कांग्रेस आप को कड़ी टक्कर देगी लेकिन 14वें चरण से आप उससे आगे निकल गयी।

मतगणना के कुल 28 चरण हुए। बवाना मतदाताओं की संख्या (2.94 लाख) के लिहाज से दिल्ली के सबसे बड़े विधानसभा क्षेत्रों में से एक है। बवाना सीट पर उपचुनाव 23 अगस्त को हुआ था और उस समय केवल 45 फीसदी मतदान हुआ था। कुल आठ उम्मीदवार इस दौड़ में शामिल थे।

गोवा में BJP का कब्जा

सोमवार (28 अगस्त) को दिल्ली, गोवा और आंध्र प्रदेश की कुल चार विधानसभा सीटों पर 23 अगस्त को हुए उपचुनाव के लिए वोटों की गिनती जारी है। गोवा की पणजी विधानसभा सीट से राज्य के सीएम मनोहर पर्रिकर चुनाव जीत गए हैं। उन्होंने अपने प्रतिद्वंद्वी को 4,803 वोटों से मात दी है। पणजी के अलावा वालपोई में भी हुए उपचुनाव में बीजेपी के विश्वजीत राणे को जीत मिल गई है।

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here