अयोध्या में राम का म्यूजियम बनवाएगी मोदी सरकार, म्यूजियम के लिए 25 एकड़ भूमि की हुई पहचान

0
>

उत्तर प्रदेश के अयोध्या में रामायण संग्रहालय स्थापित करने की मोदी सरकार की योजना को गति मिल गई है और इसके लिए विवादित राम जन्मभूमि-बाबरी मस्जिद परिसर से करीब 15 किलोमीटर की दूरी पर 25 एकड़ भूखंड की पहचान कर ली गई है।

एक सरकारी सूत्र ने बताया कि संग्रहालय के निर्माण के लिए प्रस्तावित स्थान का निरीक्षण करने के लिए 18 अक्तूबर को पर्यटन मंत्री महेश शर्मा के अयोध्या आने की संभावना है।

Also Read:  2016: Top business groups, bad loans, demonetisation engaged Supreme Court
Photo courtesy: DNA
Photo courtesy: DNA

एडवाइजरी बोर्ड के साथ एक बैठक करने की संभावना है। बैठक में नेपाल और श्रीलंका में रामायण से संबंधित स्थलों को प्रस्तावित संग्रहालय के साथ जोड़ने पर चर्चा की जाएगी।

इसके अलावा, मंत्री संग्रहालय के निर्माण पर धार्मिक नेताओं के साथ मंत्री के एक बैठक आयोजित करने की संभावना है। इस संग्रहालय में भगवान राम की यात्रा को चित्रित किया जाएगा।

Also Read:  शॉर्ट ड्रेस को लेकर ट्रोल करने वालों को प्रियंका चोपड़ा ने दिया करारा जवाब

भाषा की ख़बर के अनुसार, सूत्रों ने बताया कि शर्मा, अयोध्या या चित्रकूट जिले में आयोजित होने वाले एक अंतर्राष्ट्रीय रामायण सम्मेलन के लिए योजनाओं पर भी विचार करेंगे। सम्मेलन में करीब 12 देशों के प्रतिनिधि शामिल होने की संभावना है। हालांकि, भाजपा इस बात पर जोरी देती रही है कि अगले साल की शुरआत में उत्तर प्रदेश में होने वाले चुनावों में राम मंदिर एक चुनावी मुद्दा नहीं होगा। प्रस्तावित रामायण संग्रहालय और संबंधित गतिविधियों को हिंदुत्व के समर्थकों को खुश करने की कोशिश के तौर पर देखा जा रहा है।

Also Read:  शर्मनाक लेकिन सच, जब कुछ भारतियों को पीवी सिंधु की ऐतिहासिक जीत से ज़्यादा उनकी जाति के बारे में जानने की ज़्यादा चिंता थी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here