500 में 498 अंक लाने वाली 12वीं CBSE टॉपर नोएडा की रक्षा गोपाल को प्रकाश जावड़ेकर ने खुद फोन करके बताया था रिजल्ट

0

रविवार को सीबीएसई 12वीं के नतीजे घोषित हुए। 12वीं में इस बार आर्ट्स स्ट्रीम की रक्षा गोपाल ने टॉप किया। 12वीं में टॉप करने वाली एमिटी इंटरनेशनल स्कूल नोएडा की छात्रा रक्षा गोपाल ने 99.6 फीसदी मार्क्स हासिल किए हैं। रक्षा को 500 में से 498 नंबर आए हैं।

इसके अलावा सेक्‍टर 8 के डीएवी स्‍कूल की भूमि सावंत (साइंस) दूसरे नंबर पर रहीं हैं। उन्‍होंने 99.4 प्रतिशत मार्क्‍स हासिल किए। वहीं तीसरे नंबर पर दो लड़कों, मन्‍नत लूथरा और आदित्‍य जैन के बीच टाई रहा है। दोनों ही चंडीगढ़ के ही भवन विद्यालय के छात्र हैं। दोनों ने ही 99.2 फीसदी नंबर हासिल किए हैं।

रक्षा गोपाल ने मीडिया से बताया कि, ऐसा कुछ सोचा नहीं था, आगे का लक्ष्य पॉलिटिकल साइंस से एमए करना है। रक्षा के कुल अंकों में केवल 2 अंक ही कम हैं। रक्षा अब DU से पॉलिटिकल साइंस में ग्रेजुएशन करना चाहती हैं। रक्षा ने इंग्लिश कोर, पॉलिटिकल साइंस और इकनॉमिक्‍स में 100 फीसदी अंक हासिल किए हैं।

मीडिया रिपोर्टस के मुताबिक, मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावडेकर ने सीबीएसई के 12वीं के विज्ञान, वाणिज्य और मानविकी की तीनों विधाओं के टॉपरों से फोन पर बात की। रक्षा गोपाल के पिता गोपाल श्रीनिवासन, गुजरात स्‍टेट पेट्रोलियम कॉरपोरेशन में चीफ फाइनेंस ऑफिसर हैं। उनका कहना है कि अगर बच्चों के अच्छे नंबर चाहते हैं तो दबाव देकर पढ़ाई करने के लिए विवश नहीं करें।

इस बार सीबीएसई का 12वीं क्लास का रिजल्ट पिछले साल की तुलना में कम रहा है। इस साल सीबीएसई से एग्जाम देने वाले 82 % स्टूडेंट्स पास हुए हैं। पिछले साल सीबीएसई से एग्जाम देने वाले 83% स्टूडेंट्स पास हुए थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here