“मोदी मेड डिजास्टर”: GDP से लेकर घुसपैठ तक राहुल गांधी ने छह मुद्दों को लेकर मोदी सरकार को घेरा

0

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष और सांसद राहुल गांधी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार ने देश को बर्बाद कर दिया है और उसकी गलत नीतियों के करण हम हर मोर्चे पर कमजोर साबित हो रहे हैं।

राहुल गांधी

राहुल गांधी ने बुधवार को ट्वीट कर कहा, “देश आज मोदी निर्मित तबाही की चपेट में है। देश में आज जीडीपी -23.9 फीसदी की ऐतिहासिक गिरावट है। आज 45 साल में सबसे ज्यादा बेरोजगारी है। 12 करोड़ नौकरियां चली गईं। राज्यों को उनके हिस्से के जीएसटी का बकाया नहीं दिया जा रहा है।”

उन्होंने ताज़ा घटनाओं को लेकर भी सरकार पर हमला किया और कहा, “हमारे यहां आज दुनिया में सबसे ज्यादा लोग कोरोना संक्रमित हो रहे हैं और सबसे ज्यादा लोग मर रहे हैं। हमारी सीमा पर बाहरी ताकतें आक्रामक बनी हुई हैं।”

गौरतलब है कि कोरोना संकट की वजह से अप्रैल से जून की इस वित्त वर्ष की पहली तिमाही के सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) में 23.9 फीसदी की ऐतिहासिक गिरावट आई है। केंद्र सरकार ने सोमवार को जीडीपी का डेटा रिलीज किया था। चालू वित्त वर्ष 2020-21 की अप्रैल-जून तिमाही में 23.9 प्रतिशत की भारी गिरावट आई है। 40 सालों बाद जीडीपी में ऐसी गिरावट देखी गई है।

हालांकि, आंकड़ों पर मुख्य आर्थिक सलाहकार के. सुब्रमण्यम ने कहा कि जीडीपी में पहली तिमाही की गिरावट उम्मीद के अनुरूप है। उन्होंने कहा, ‘अप्रैल से जून वाली तिमाही में पूरा देश लॉकडाउन में रहा था, और उस दौरान अधिकतर बड़ी आर्थिक गतिविधियां प्रतिबंधित रहीं… इसलिए, GDP में गिरावट का यह रुझान उम्मीदों के अनुरूप ही है।’

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here