महंगाई की मार: नए साल के दूसरे दिन बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम, जानें क्या है आज का रेट

0

तेल विपणन कंपनियों ने साल 2020 के दूसरे दिन यानी गुरुवार (2 जनवरी) को पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी कर दी है। हालांकि, 1 जनवरी को पेट्रोल-डीजल के दाम में कोई परिवर्तन नहीं किया गया था लेकिन उसके पहले तीन दिनों तक लगातार दाम में वृद्धि की जा रही थी।

पेट्रोल
फाइल फोटो

तेल विपणन कंपनियों ने गुरुवार को फिर पेट्रोल और डीजल के दाम में बढ़ोतरी की। पहली जनवरी को पेट्रोल और डीजल के दाम में हालांकि स्थिरता रही, लेकिन रसोई गैस की कीमतों में वृद्धि हो गई जिससे आम उपभोक्ताओं को नए साल में महंगाई का पहला झटका लगा।

पेट्रोल के दाम में गुरुवार को दिल्ली में 14 पैसे, जबकि कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में आठ पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई। वहीं, डीजल फिर दिल्ली में 14 पैसे, कोलकाता में 11 पैसे जबकि मुंबई और चेन्नई में 12 पैसे प्रति लीटर महंगा हो गया है। इसी प्रकार देश के अन्य शहरों में भी पेट्रोल और डीजल के दाम में बढ़ोतरी हुई है।

इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, दिल्ली, कोलकता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल का दाम बढ़कर क्रमश: 75.25 रुपये, 77.87 रुपये, 80.87 रुपये और 78.20 रुपये प्रति लीटर हो गया है। वहीं, चारों महानगरों में डीजल की कीमत बढ़कर क्रमश: 68.10 रुपये, 70.49 रुपये, 71.43 रुपये और 71.98 रुपये प्रति लीटर हो गई है।

ऑयल मार्केटिंग कंपनियां कीमतों की समीक्षा के बाद रोज़ाना पेट्रोल और डीजल के रेट तय करती हैं। इंडियन ऑयल , भारत पेट्रोलियम और हिंदुस्तान पेट्रोलियम रोजाना सुबह 6 बजे पेट्रोल और डीजल की दरों में संशोधन कर जारी करती हैं। (इंपुट: आईएएनएस के साथ)

"
"

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here