अब आप पासपोर्ट के लिए हिंदी में भी कर सकते हैं ऑनलाइन आवेदन

0

पासपोर्ट बनवाने के लिए अब आप हिंदी में भी ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। विदेश मंत्रालय ने एक प्रावधान जारी किया है, जिससे पासपोर्ट के लिए ऑनलाइन आवेदन हिंदी में किया जा सकता है। राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी द्वारा हाल ही में आधिकारिक भाषा पर आधारित संसदीय कमिटी की नौवीं रिपोर्ट में भाषा को लेकर किए गए सिफारिशों को स्वीकार करने के बाद यह कदम उठाया गया है। 2011 में इस रिपोर्ट को सरकार को सौंपा गया था।

Also Read:  'आप' विधायक के फसल जलाने के विवाद पर जानिए मुख्यमंत्री केजरीवाल ने क्या कहा?
फोटो: Oneindia

समिति ने सुझाव दिया था कि पासपोर्ट ऑफिस में हिंदी और अंग्रेजी में फॉर्म उपलब्ध कराया जाना चाहिए। हिंदी में भरे गए फॉर्म को भी स्वीकार किया जाना चाहिए। अनुशंसा में कहा गया था कि ऐसे पासपोर्ट में सभी एंट्री भी हिंदी में होनी चाहिए।

एक सरकारी आदेश में कहा गया है कि राष्ट्रपति मुखर्जी ने हाल में ही इन सिफारिशों को स्वीकार किया था। अब हिंदी में उपलब्ध आवेदन पत्र को डाउनलोड किया जा सकता है और इसे भरकर पासपोर्ट आवेदन के लिए अप्लाई किया जा सकता है।

Also Read:  नवजोत सिंह सिद्धू की पत्नी 28 नवंबर को होंगी कांग्रेस में शामिल: अमरिंदर सिंह

पासपोर्ट सेवा केंद्र और क्षेत्रीय पासपोर्ट ऑफिस भरे हुए आवेदन का प्रिंट आउट स्वीकार नहीं करेंगे। पैनल ने अपनी अनुशंसा में कहा था कि पासपोर्ट और वीजा से संबंधित जानकारी भी मंत्रालय की वेबसाइट पर हिंदी में उपलब्ध होनी चाहिए।

Also Read:  योगी आदित्यनाथ पर शिरीष कुंदर ने साधा निशाना, कहा- 'गुंडे को CM बनाया तो दाऊद को CBI डायरेक्टर बना दो?'

पैनल ने पासपोर्ट ऑफिस में कंप्यूटर पर हिंदी में काम सुनिश्चित करने की भी सिफारिश की थी। राष्ट्रपति ने इसके अलावा सबॉर्डनेट ऑफिस या दूतावासों में हिंदी ऑफिसर की पोस्ट को भी मंजूरी दे दी है। कार्यालयों या दूतावासों में हिंदी ऑफिसर के पद को जल्द से जल्द भरने की सिफारिश की गई थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here