“झूठ बोलना बंद कर नहीं तो तुझे पंखे से उल्टा टांग कर मारूंगा”, रिपब्लिक टीवी के लाइव डिबेट में संबित पात्रा से बोले निशांत वर्मा

0

वरिष्ठ इतिहासकार रामचंद्र गुहा ने गुरुवार (11 जून) को बंगाल और गुजरात के इतिहास को लेकर विदेशी लेखक के हवाले से एक टिप्पणी की, जिसके बाद गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने जवाब में पलटवार किया है। रामचंद्र गुहा के ट्वीट पर गुजरात के सीएम विजय रुपाणी ने प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि अब एलीट ग्रुप के लोग भारतीयों को बांटना चाहते हैं। जिसके बाद इस मुद्दे पर बवाल मच गया।

संबित पात्रा

दरअसल, रामचंद्र गुहा ने ब्रिटिश लेखक फिलिप स्प्राट की 1939 में की गई एक टिप्पणी को उद्धृत करते हुए कहा था कि, ‘गुजरात हालांकि, आर्थिक रूप से काफी आगे है लेकिन सांस्कृतिक रूप से एक पिछड़ा राज्य है जबकि इसके विपरीत, बंगाल आर्थिक रूप से काफी कमजोर है लेकिन सांस्कृतिक रूप से काफी उन्नत है।’ रामचंद्र गुहा के इस ट्वीट पर गुजरात के सीएम विजय रुपाणी ने न सिर्फ आपत्ति जताई है बल्कि उन्होंने गुहा को फूट डालने वाले अंग्रेजों की तरह बता दिया।

रुपाणी ने रामचंद्र गुहा के ट्वीट को रिट्वीट करते हुए कहा कि पहले अंग्रेज थे, जो फूट डालकर राज्य करना चाहते थे। अब यह इलीट (बुद्धिजीवियों) का ग्रुप है जो भारतीयों को बांटना चाहता है। भारतीयों को इनकी चालों में नहीं फंसना चाहिए। रुपाणी ने आगे कहा, ‘गुजरात महान है, बंगाल महान है.. भारत एकजुट है। हमारी सांस्कृतिक बुनियाद मजबूत है और हमारी आर्थिक महत्वाकांक्षाएं बहुत ज्यादा हैं।’

रामचंद्र गुहा के इसी ट्वीट पर अंग्रेजी समाचार चैनल ‘रिपब्लिक टीवी’ पर एक डिबेट भी हुई। अर्नब गोस्वामी डिबेट के एंकर थे तो वहीं पैनल में भाजपा की तरफ से संबित पात्रा थे और उनके सामने पॉलिटिकल एनलिस्ट निशांत वर्मा थे। दोनों के बीच इस मुद्दे पर काफी तीखी बहस हुई। आरोप-प्रत्यारोप का दौर जारी था कि इसी बीच इस डिबेट में ऐसा वक्त आया, जब संबित पात्रा ने निशांत वर्मा से यह कह दिया कि आखिर आप लोग गुजरातियों से इतनी नफरत क्यों करते हैं?

संबित पात्रा के इस कमेंट पर निशांत भड़क गए और कहने लगे कि झूठ बोलना बंद कर नहीं तो बता रहा हूं पंखे से उल्टा टांग दूंगा। निशांत वर्मा से ऐसी प्रतिक्रिया सुन संबित भी बिफर गए और उनसे कहने लगे कि हाथ लगा के तो दिखा। दोनों एक दूसरे पर हमला बोलते रहे। संबित कहने लगे कि अर्नब इस गुंडे कसाई को डिबेट से भगाओ तो वहीं निशांत फिर धमकी भरे लहजे में कहने लगे कि मान जा नहीं तो पंखे में उल्टा लटका कर घुमाऊंगा।

इस डिबेट का वीडियो अब सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है। वहीं, भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता संबित पात्रा ने भी इस डिबेट का वीडियो अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर शेयर किया है। उन्होंने वीडियो को शेयर करते हुए लिखा, “तुझे पंखे से उल्टा टांग कर मारूँगा” और “पंखा चला कर तुझे घुमाऊँगा” …जान से मारने की ये धमकी दी जा रही है TV पर ..कांग्रेस के समर्थक द्वारा ..ये है इनकी सहिष्णुता ..ये है इनकी “अभिव्यक्ति की आज़ादी” ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here