‘JNU की पूर्व छात्रा निर्मला सीतारमण को NDA सरकार ने रक्षा मंत्रालय सौंपा है, अब तो JNU में टैंक आना ही आना है’

0

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार(3 अगस्त) को अपने मंत्रिपरिषद का बहुप्रतीक्षित विस्तार किया, जिसमें नौ नये चेहरों को शामिल किया गया और चार मंत्रियों धर्मेन्द्र प्रधान, पीयूष गोयल, निर्मला सीतारमण और मुख्तार अब्बास नकवी को कैबिनेट मंत्री के रूप में पदोन्नति मिली। जबकि मंत्रिपरिषद विस्तार में अश्विनी कुमार चौबे, वीरेंद्र कुमार, शिव प्रताप शुक्ला, अनंत कुमार हेगड़े राज कुमार सिंह, हरदीप पुरी, गजेंद्र सिंह शेखावत, सत्यपाल सिंह और के जे एल्फॉस ने राज्य मंत्री के रूप में शपथ ली।

(Arvind Yadav/HT Photo)

केंद्रीय मंत्रिमंडल में यह तीसरा और संभवत: आखिरी फेरबदल हुआ है। इस नए कैबिनेट फेरबदल में निर्मला सीतारमण को रक्षा मंत्रालय एवं पीयूष गोयल को रेल मंत्रालय की जिम्मेदारी दी गई है। ताजा विस्तार के बाद मोदी मंत्रिपरिषद में अब 27 कैबिनेट, 11 स्वतंत्र प्रभार वाले राज्य मंत्री और 37 राज्य मंत्री समेत कुल सदस्यों की संख्या 76 हो गई। मंत्रिमंडल की संख्या लोकसभा सदस्य संख्या की 15 फीसद हो सकती है। ऐसे में कुल 81 मंत्री हो सकते हैं।

इंदिरा गांधी के बाद पहली महिला रक्षामंत्री बनीं निर्मला सीतारमण

इस फेरबदल में सबसे ज्यादा चर्चा निर्मला सीतारमण को लेकर है जो देश की अगली रक्षा मंत्री होंगी। निर्मला को अरुण जेटली की जगह रक्षा मंत्रालय की जिम्मेदारी दी गई है। जेटली के पास रक्षा मंत्रालय का अतिरिक्त प्रभार था। पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के बाद निर्मला देश की दूसरी महिला रक्षा मंत्री होंगी। हालांकि, इंदिरा ने पीएम रहते हुए रक्षा मंत्रालय की जिम्मेदारी संभाली थी, लेकिन पूर्णकालिक रूप से रक्षामंत्री बनने वाली वो पहली महिला हैं।

JNU वाली रक्षा मंत्री

निर्मला सीतारमण को लेकर एक और सबसे खास बात यह है कि वह जवाहर लाल नेहरू यूनिवर्सिटी(JNU) की छात्रा रह चुकी हैं, जो सोशल मीडिया पर काफी चर्चा का विषय बना हुआ है। आंध्रप्रदेश की रहने वाली निर्मला सीतारमण ने 1980 में सीतालक्ष्मी रामास्वामि कॉलेज, तिरुचिरापल्ली, तमिलनाडु से ग्रेजुएशन किया है। उसके बाद उन्होंने साल 1980 में जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय से अर्थशास्त्र में एमए की डिग्री हासिल की।

फिर उन्होंने ‘जीएटीटी के दायरे में भारत यूरोपीय कपड़ा व्यापार’ में पीएचडी तथा एमफिल किया। बता दें कि निर्मला के पति पराकाला प्रभाकर आंध्र प्रदेश के रहने वाले हैं, उनकी मुलाकात पराकाला प्रभाकर से उस समय हुई थी, जब वो जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी में पढ़ाई कर रही थीं। अब उनको रक्षा मंत्री बनाए जाने के बाद JNU एक बार फिर चर्चा में आ गया है। सोशल मीडिया यूजर्स अलग-अलग अंदाज में मजे ले रहे हैं।

देखिए, कुछ मजेदार कमेंट्स:-


https://twitter.com/sonirutvak/status/904281870438768642

https://twitter.com/PramodBalaniya/status/904279385737371651

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here