नोएडा में नाइजीरियाई छात्रों पर हमला, पांच लोग गिरफ्तार, सुषमा ने सीएम योगी से मांगी रिपोर्ट

0

उत्तर प्रदेश के गौतमबुद्ध नगर जिले में 12वीं के छात्र की मौत के बाद विरोध प्रदर्शन के दौरान स्थानीय लोगों और नाइजीरियाई छात्रों के बीच हुई मारपीट के सिलसिले में पुलिस ने पांच लोगों को गिरफ्तार किया है जिसके बाद विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने अफ्रीकी छात्रों पर हुए कथित हमले के बारे में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री आदित्यनाथ योगी से बात की और उनसे रिपोर्ट देने को कहा।

सुषमा ने ट्वीट कर जानकारी दी। उन्होंने ट्वीट किया कि नोएड़ा में नाइजीरियाई छात्रों पर हुए अटैक के मामले में मैंने उत्तर प्रदेश के सीएम से फोन पर बात की है। ग्रेटर नोएडा में 2 दिन पहले एक हाउसिंग सोसायटी में 12वीं कक्षा के छात्र की मौत के बाद नाइजीरियाई छात्रों पर हमला हुआ है।

स बीच नाइजीरियाई हाइकमीशन के अधिकारियों ने अस्पताल का दौरा कर घायलों का हालचाल पूछा। इस दौरान अस्पताल प्रशासन ने अधिकारियों की पूछताछ का पूरा जवाब दिया।

घटनाक्रम की जानकारी देते हुए वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक धर्मेन्द्र सिंह ने कहा, एनएसजी सोसाइटी निवासी 12वीं का छात्र मनीष खारी 23 मार्च की रात घर से लापता था। 24 मार्च को वह अपनी सोसाइटी के बाहर बेहोशी की हालत में मिला। उसे एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया जहां उपचार के दौरान उसकी मौत हो गयी।

उन्होंने कहा, मनीष के पिता किरण पाल ने अपनी शिकायत में पांच नाइजीरियाई छात्रों पर आरोप लगाया है कि उन्होंने मनीष को ड्रग्स देकर उसकी हत्या कर दी।

वहीं, अस्पताल में भर्ती पीड़ितों के मुताबिक, भीड़ ने उनकी गाड़ियों में भी तोड़फोड़ की थी, पीड़ित युवकों ने कहा कि हम नहीं जानते की हम पर हमला क्यों किया गया। वहां जमा भीड़ ने हम पर रॉड, पत्थरों, ईंटों और चाकू से हमला किया।

अधिकारी ने कहा, इस सिलसिले में एक नाइजीरियाई छात्र मोहम्मद जरूद्दीन ने सुरेन्द्र, अभिषेक, श्याम लोहिया, विपिन खारी सहित 1,200 लोगों के खिलाफ धारा 147, 148, 323, 307, 364 व 7 क्रिमिनल लॉ एक्ट के तहत मुकदमा दर्ज कराया है। उन्होंने बताया कि मामले में त्वरित कार्रवाई करते हुए पुलिस ने आज सुबह अभिषेक और श्याम लोहिया सहित पांच लोगों को गिरफ्तार किया है।

सिंह ने कहा, घटनास्थल के आसपास लगे सीसीटीवी कैमरों के फुटेज की मदद से 54 लोगों की पहचान की गयी है। इस सिलसिले में जल्द ही और गिरफ्तारी होगी। इस मामले में अंसल प्लाजा मॉल की तरफ से भी अज्ञात लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया गया है। प्रदर्शनकारियों ने अंसल मॉल में भी कल रात को तोड़फोड़ की थी तथा कई वाहनों को क्षतिग्रस्त कर दिया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here