RBI जल्द जारी करेगा 1 रुपये का नया नोट, पुराने नोट भी चलते रहेंगे

0
6

भारत सरकार जल्द ही 1 रुपये का नया नोट जारी करने जा रही है। इस नए नोट के बाजार में आने के बाद भी मौजूदा नोट और सिक्‍के चलते रहेंगे। एक रुपये के नए नोट को लेकर रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया(आरबीआई) जल्द ही सर्कुलेट कर सकता है। बता दें कि मोदी सरकार ने गत वर्ष 8 नवंबर को 500 और 1000 रुपये के नोट को बैन कर दिए थे। 

आरबीआई ने मंगलवार(30 मई) को एक प्रेस रिलीज जारी कर कहा कि सरकार नए नोटों की छपाई कर चुकी है और जल्द ही इन्हें चलन में लाया जाएगा। आरबीआई के मुताबिक नोट पर ‘GOVERNMENT OF INDIA’ के ऊपर देवनागरी में ‘भारत सरकार’ लिखा होगा।

इसके अलावा हिंदी और इंग्लिश में वित्त मंत्रालय के सचिव शशिकांत दास के हस्ताक्षर हिंदी और इंग्लिश में होंगे। इस पर नए 1 रुपये के सिक्के की प्रतिलिपि और रुपये का हस्ताक्षर (₹) होगा। बता दें कि अभी तक एक रुपये के नोट सरकार खुद जारी करती थी। लेकिन पहली बार आरबीआई ये काम करेगा।

एक रुपए के नए नोट का साइज 9.7 x 6.3 सेमी होगा। व‍हीं, करंसी की मोटाई 110 माइक्रॉन और वेट 90 जीएसएम होगा। इसका रंग गुलाबी और हरे रंग का होगा। इन पुराने और नए नोटों में सिर्फ रंग का फर्क होगा। इसके अलावा इस नए नोट पर अशोक पिलर होगा, लेकिन उसमें ‘सत्‍यमेव जयते’ नहीं लिखा होगा।

नोट पर अंक में 1 लिखा होगा जो कि बीच में होगा और छुपा होगा। इस पर दाईं तरफ भारत शब्‍द भी लिखा होगा जो कि हिडेन होगा। बता दें, 1 रुपये का नोट सरकार जारी करती है और इस पर वित्त मंत्रालय के सचिव का हस्ताक्षर होता है, जबकि अन्य नोट पर रिजर्व बैंक के गवर्नर का हस्ताक्षर होता है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here