लोकसभा में बोले मुलायम सिंह यादव- ‘चीन हमले की तैयारी कर चुका है’

0

पूर्वोत्‍तर क्षेत्र में चीन से जारी तनातनी को लेकर समाजवादी पार्टी(सपा) के संस्थापक वरिष्ठ नेता मुलायम सिंह यादव ने बुधवार(19 जुलाई) को लोकसभा में बयान देते हुए कहा कि चीन हमले की पूरी तरह तैयारी कर चुका है। उन्होंने मोदी सरकार से पूछा कि इस मामले में सरकार ने अब तक क्या तैयारी की है। मुलायम ने कहा कि भूटान की मदद करना भारत की जिम्मेदारी है।

NDTV

मुलायम सिंह ने कहा कि चीन, भारत पर हमला करने की पूरी तैयारी कर चुका है। उन्होंने कहा कि आज पाकिस्तान से ज्यादा चीन से हिन्दुस्तान को खतरा है। पूर्व रक्षा मंत्री मुलायम सिंह ने कहा कि भारत का सबसे बड़ा दुश्मन चीन है, वह हमले की तैयारी कर रहा है। भारत सरकार को चीन मामले पर जवाब देना चाहिए। उन्होनें कहा कि पाकिस्तान से बड़ा दुश्मन चीन है। भारत को भूटान की रक्षा करनी चाहिए।

बता दें कि डोकलाम को लेकर भारत के साथ जारी तनातनी के बीच चीन ने तिब्बत में दो सैन्य अभ्यासों के बहाने अपने हजारों टन सैन्य साजोसामान इन पठारों की तरफ रवाना कर चुका है। मीडिया रिपोर्ट्स में यह जानकारी देते हुए बताया गया है कि सैन्य तैनाती में यह इजाफा सिक्किम सीमा के पास नहीं, बल्कि पश्चिम में शिनजियांग प्रांत के निकट उत्तरी तिब्बत में किया गया है।

हालांकि, यहां गौर करने वाली बात यह है कि बीजिंग यादोंग से लेकर ल्हासा तक फैले अपने रेल और सड़क नेटवर्क के जरिये इन सैन्य साजोसामान को सिक्किम सीमा के निकट नाथू-ला तक पहुंचा सकता है। चीनी सेना को अपने एक्सप्रेसवे नेटवर्क के जरिये करीब 700 किलोमीटर की यह दूरी तय करने में महज छह से सात घंटे का वक्त लगेगा।

वहीं, सिक्किम सेक्टर की स्थिति के दीर्घकालिक रूप लेने के बीच चीनी मीडिया ने कहा है कि चीन को भारत के साथ गतिरोध के लिए तैयार हो जाने की जरूरत है। चीन के मीडिया ने साथ ही यह चेतावनी भी दी है कि इस तरह के अन्य संघर्षों से संपूर्ण वास्तविक नियंत्रण रेखा पर ‘भीषण संघर्ष’ छिड़ सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here