PM मोदी 26 जून को अमेरिकी राष्ट्रपति से करेंगे मुलाकात, व्हाइट हाउस ने कहा- मिलने के लिए उत्सुक हैं ट्रंप

0

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अमेरिकी यात्रा के दौरान 26 जून को अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से मुलाकात करेंगे। अमेरिका में नई सरकार आने के बाद दोनों नेताओं के बीच यह पहली बैठक होगी। हालांकि, 20 जनवरी को ट्रंप के शपथ ग्रहण के बाद दोनों के बीच तीन बार फोन पर बातचीत हुई है।विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता गोपाल बागले ने सोमवार(12 जून) को कहा कि प्रधानमंत्री मोदी, अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप के न्योते पर 25-26 जून को वाशिंगटन दौरे पर जाएंगे। ट्रंप प्रशासन ने पांच माह के कार्यकाल में एच1बी वीजा, आउटसोर्सिग के खिलाफ कड़े कदम उठाए हैं। वहीं, जलवायु परिवर्तन समझौते से हटने के ट्रंप के फैसले से भी समीकरण बदले हैं। एनएसजी, मसूद पर चीन के रुख को देखते हुए यह मुलाकात अहम माना जा रहा है।

व्हाइट हाउस ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्टपति डोनाल्ड ट्रंप के बीच होने वाली पहली बैठक भारत और अमेरिका के बीच की साझेदारी को एक महत्वाकांक्षी ढंग से विस्तार देने के लिए एक दृष्टिकोण पेश करेगी। वहीं, व्हाइट हाउस के प्रेस सचिव सीन स्पाइसर ने दैनिक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि ट्रंप 26 जून को मोदी के साथ मुलाकात करने के लिए बेहद उत्सुक हैं।

उन्होंने कहा कि राष्ट्रपति ट्रंप, पीएम मोदी से आतंकवाद का मुकाबला करने, आर्थिक प्रगति को बढावा देने और हिंद-प्रशांत क्षेत्र में सुरक्षा सहयोग का विस्तार के उपायों पर चर्चा करने को लेकर चर्चा करेंगे। स्पाइसर ने कहा कि आप उम्मीद कर सकते हैं कि वे दोनों एक ऐसा दृष्टिकोण पेश करेंगे, जो भारत और अमेरिका की साझेदारी को एक महत्वाकांक्षी और योग्य तरीके से विस्तार देगा।

उन्होंने कहा कि राष्ट्रपति ट्रंप और प्रधानमंत्री मोदी अमेरिका और भारत की ऐसी साझेदारी के लिए एक साझा नजरिया तैयार करने पर काम करेंगे, जो 1.6 अरब नागरिकों के लिए अच्छा हो। बता दें कि पीएम मोदी ने जब जनवरी में ट्रंप को राष्टपति बनने पर बधाई देने के लिए फोन किया था, तब ट्रंप ने पीएम मोदी को वाशिंगटन आने का निमंत्रण दिया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here