‘मेट्रो मैन’ श्रीधरन बोले- ‘बुलेट ट्रेन एलीट क्लास के लिए, देश को तीव्र व सुरक्षित रेल व्यवस्था की जरूरत’

0

‘मेट्रो मैन’ के नाम से मशहूर ई श्रीधरन ने कहा है कि बुलेट ट्रेन देश के एलीट क्लास के लिए है। उनका कहना है कि कि बुलेट ट्रेन का किराया बहुत महंगा होगा जो आम आदमी की पहुंच से बहुत दूर होगा। लिहाजा देश को स्वच्छ, सुरक्षित और सुविधाजनक रेल व्यवस्था की ज्यादा जरूरत है, जिससे देश की बड़ी आबादी पर असर पड़ेगा। श्रीधरन ने बुलेट ट्रेन को धनाढ्य वर्ग की सवारी बताते हुए कहा कि यह आम आदमी की पहुंच से बहुत दूर है।

(File photo Indian Express)

अंग्रेजी अखबार हिंदुस्तान टाइम्स को दिए इंटरव्यू में श्रीधरन ने कहा कि भारत को अभी अपनी मौजूद रेल सेवा को साफ-सुथरी, तेज और सुरक्षित बनाने की जरूरत है। एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि मैं इस बात से इत्तेफाक नहीं रखता कि भारतीय रेल में काफी तेजी से बदलाव आए हैं। जहां तक बायो-ट्वायलेट्स की बात है तो अभी इसे तकनीकि रुप से विकसित किया जाना बाकी है।

‘मेट्रो मैन’ ने कहा कि ट्रेनों की रफ्तार नहीं बढ़ी है, बल्कि कई अहम ट्रेनों की औसत रफ्तार में कमी आई है। ट्रेनों को समय पर चलाना अभी भी चुनौती है। ट्रेन हादसों में कमी नहीं आई है। लेवल क्रॉसिंग के दौरान हादसे भी बढ़े हैं। श्रीधरन का कहना है कि उनकी समझ से भारतीय रेल किसी भी विकसित देश की रेल व्यवस्था से अभी 20 साल पीछे है। ट्रेनों को समय पर चलाना अभी भी चुनौती है। ट्रेन हादसों में कमी नहीं आई है।

रेलवे की दुर्घटनाओं और मौतों पर उन्होंने कहा कि दुर्घटना के आंकड़ों में कोई सुधार नहीं हुआ है। बहुत सारे लोग ट्रैक पर मर रहे हैं, खासकर कस्बाई इलाकों में क्रॉसिंग पर। करीब 20,000 जानें सालाना ट्रैकों पर जाती हैं। मुझे लगता है भारतीय रेल व्यवस्था विकसित देशों की तुलना में करीब 20 साल पीछे है। श्रीधरन ने इस इंटरव्यू में यह भी कहा कि मैं देश की प्रगति की रफ्तार को लेकर काफी उत्सुक हूं।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here