पठानकोट हमले के मुख्य आरोपी मसूद अजहर के खिलाफ इंटरपोल का रेड कॉर्नर नोटिस

0

पठानकोट आतंकी हमले के मुख्य आरोपी जैश-ए-मोहम्मद सरगना मौलाना मसूद अजहर और उसके भाई अब्दुल रऊफ के खिलाफ इंटरपोल ने रेड कार्नर नोटिस जारी किया है। पठानकोट हमला मामले में मसूद अजहर और रऊफ के खिलाफ एनआईए के गैर जमानती वारंट हासिल करने के बाद इंटरपोल ने यह नया रेड कॉर्नर नोटिस जारी किया है।
Maulana masood azhar

अमर उजाला के मुताबिक इसके साथ ही भारत ने मसूद और रऊफ से पूछताछ के लिए राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) की टीम के पाकिस्तान जाने की अनुमति संबंधी एक और पत्र लिख कर पाकिस्तान सरकार पर दबाव बनाया है। इस मामले में एनआईए के पहले के अनुरोध पत्र पर पाकिस्तान ने चुप्पी साध रखी है।

इंटरपोल इंडिया के मुताबिक जैश के अन्य दो आतंकी शाहिद लतीफ और कासिम जान के खिलाफ भी जल्द रेड कार्नर नोटिस जारी किया जाएगा। शाहिद लतीफ को 2010 में पाकिस्तान के साथ संबंध सुधार की कोशिश के तहत जेल से रिहा कर दिया गया था। कश्मीर में गिरफ्तार होने के बाद वह 11 साल तक भारतीय जेल में बंद था। लेकिन लतीफ रिहा होने के बाद पाकिस्तान जाकर फिर से जैश के लिए काम करने लगा। एनआईए के मुताबिक लतीफ पठानकोट हमले के मुख्य हैंडलरों में से एक है।

गौरतलब है कि मसूद अजहर के खिलाफ संसद और जम्मू-कश्मीर विधानसभा आतंकी हमला मामले में पहले भी रेड कार्नर नोटिस जारी हो चुका है, जबकि रऊफ के खिलाफ 1999 के आईसी-814 विमान हाईजैक मामले में रेड कॉर्नर नोटिस जारी हो चुका है। रेड कॉर्नर नोटिस होने पर दोनों आतंकियों को किसी भी देश की पुलिस गिरफ्तार कर सकती है। हालांकि इन दोनों आतंकियो के खिलाफ पहले भी रेड कार्नर नोटिस जारी नोटिस के बावजूद ये आतंकी अपने पाकिस्तानी आकाओं की सरपरस्ती में खुलेआम घूम रहे हैं।

LEAVE A REPLY