एयर इंडिया ने भारतीय टे​बल टेनिस खिलाड़ियों को नहीं दी विमान में एंट्री, मनिका बत्रा ने PM मोदी से की शिकायत

0

भारत की स्टार टेबल टेनिस खिलाड़ी मनिका बत्रा और 6 अन्य भारतीय खिलाड़ियों को उस वक्त मायूस होना पड़ा, जब एयर इंडिया ने इन खिलाड़ियों को अपनी फ्लाइट में (बोर्ड) चढ़ने से मना कर दिया। रिपोर्ट के मुताबिक मनिका बत्रा समेत सात टेबल टेनिस खिलाड़ियों को एयर इंडिया ने रविवार (22 जुलाई) को इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से मेलबर्न जाने वाली विमान के लिए बोर्डिंग पास नहीं दिया जिससे वे अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिता के लिए अपनी यात्रा शुरू नहीं कर पाए।

मनिका बत्रा

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक भारतीय दल में 17 खिलाड़ी और अधिकारी शामिल हैं जिन्हें सोमवार से शुरू हो रहे आईटीटीएफ विश्व टूर ऑस्ट्रेलिया ओपन में भाग लेना था। खिलाड़ियों की परेशानी उस वक्त बढ़ गयी जब एयर इंडिया ने कहा कि विमान की सीटें भरी हुई हैं और सिर्फ 10 लोगों को ही बोर्डिंग पास दिया जा सकता है। मनिका के अलावा अनुभवी मौमा दास भी उन सात खिलाड़ियों में हैं जिन्हें बोर्डिंग पास नहीं दिया गया।

राष्ट्रमंडल खेलों की स्वर्ण पदक विजेता मनिका ने अपनी परेशानी को साझा करते हुए सोशल मीडिया के जरिये खेल मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौर और प्रधानमंत्री कार्यालय से मामले में दखल देने की मांग की। उन्होंने लिखा कि हमारे 17 सदस्यीय दल को सोमवार से शुरू हो रहे आईटीटीएफ वर्ल्ड टूर ऑस्ट्रेलियाई ओपन में भाग लेने के लिए एयर इंडिया की विमान संख्या एआई 0308 से मेलबर्न जाना था।

इस दल में राष्ट्रमंडल खेलों के पदक विजेता मेरे अलावा शरत कमल, मौमा दास, मधुरिका, हरमीत, सुथिर्ता, साथियन भी शामिल हैं। उन्होंने कहा कि एयर इंडिया काउंटर पर पहुंचने पर हमें बताया गया कि विमान की सीटें जरूरत से ज्यादा आरक्षित हैं और टेबल टेनिस टीम के केवल 10 सदस्य ही उड़न भर सकते हैं। इस रवैये से हम सदमे में हैं। हम में से सात खिलाड़ी अब भी उड़ान भरने में असमर्थ हैं। सभी टिकट बामर लॉरी द्वारा आरक्षित किए गए थे।

इसके बाद भारतीय खेल प्राधिकरण की महानिदेशक नीलम कपूर तुरंत मनिका के इस ट्वीट पर जवाब देने में देर नहीं लगाई और उन्होंने मनिका को टि्वटर पर प्रतिक्रिया देते हुए लिखा, ‘हम तुरंत ही इस मामले को देख रहे हैं।’ रिपोर्ट के मुताबिक टेबल टेनिस टीम को आज रात की एक वैकल्पिक उड़ान से भेजा जा रहा है।

एयर इंडिया की सफाई

खिलाड़ियों को फ्लाइट में चढ़ने से रोकने संबंधी विवाद पर एयर इंडिया ने सफाई दी है। एयर इंडिया ने आधिकारिक बयान जारी कर कहा कि खिलाड़ियों के साथ कोई बदसलूकी नहीं हुई और उन्हें होटल में रुकवाने के साथ अगले दिन की फ्लाइट से भेजा गया।

एयर इंडिया की तरफ से जारी बयान के अनुसार, ‘खिलाड़ियों को प्रमोट करने और उनका उत्साह बढ़ाने की एयर इंडिया की पुरानी परंपरा रही है। हम खिलाड़ियों का सम्मान करते हैं। भारतीय टेबल टेनिस टीम की बुकिंग आज की फ्लाइट से जाने के लिए थी। मेलबर्न फ्लाइट के लिए अलग-अलग पीएनआर नंबरों से बुकिंग हुई थी। कुछ खिलाड़ियों ने सभी यात्रियों के चेक इन के बाद प्रवेश किया।’

एयर इंडिया ने आगे सफाई देते हुए बताया कि एयर इंडिया की परंपरा के अनुसार हमें खिलाड़ियों के ट्रिप के बारे में कोई जानकारी नहीं थी। खिलाड़ियों को एयर इंडिया की तरफ से होटल में ठहराया गया और अगले दिन की फ्लाइट से भेजने का ऑफर भी किया गया।

 

Pizza Hut

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here