लोकसभा चुनाव 2019 LIVE: दूसरे चरण में 95 सीटों के लिए मतदान, पूर्व PM और CM सहित कई सियासी दिग्गजों के भाग्य का होगा फैसला

0

आज यानी गुरुवार (18 अप्रैल) को लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए मतदान सुबह से जारी है। लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में 11 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेश पुडुचेरी की 95 सीटों के लिए मतदान गुरुवार सुबह सात बजे से शुरू हुआ। इस चरण में कई जाने-माने चेहरों और दिग्गज नेताओं का भाग्य तय होगा। निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार दूसरे चरण में 13 राज्यों की 97 लोकसभा सीटों पर मतदान होना था। लेकिन, तमिलनाडु के वेल्लूर में आयकर छापे में 11 करोड़ रुपये से अधिक की नकदी बरामद होने के बाद मतदान रद्द कर दिया गया है। दूसरे चरण में चुनाव वाली 95 सीटों पर 15.8 करोड़ मतदाता कुल 1635 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे।

दूसरे चरण में तमिलनाडु की सभी 39 में से 38 लोकसभा सीटों के साथ राज्य की 18 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए मतदान जारी है। इसके अलावा बिहार की 40 में से पांच, जम्मू कश्मीर की छह में से दो, उत्तर प्रदेश की 80 में से आठ, कर्नाटक की 28 में से 14, महाराष्ट्र की 48 में से 10 और पश्चिम बंगाल की 42 में से तीन सीटों पर मतदान जारी है। इस चरण में असम और ओडिशा की पांच-पांच सीटों पर भी मतदान हो रहा है। जबकि जम्मू कश्मीर की श्रीनगर और ऊधमपुर सीट के अलावा पश्चिम बंगाल की जलपाईगुड़ी, दार्जिलिंग और रायगंज सीटें भी दूसरे चरण के मतदान में शामिल हैं।

सियासी दिग्गजों के भाग्य का होगा फैसला

दूसरे चरण के चुनाव में पूर्व प्रधानमंत्री देवेगौड़ा, द्रमुक नेता दयानिधि मारन, ए राजा, कनिमोई, महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री अशोक चव्हाण, उत्तर प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष राजबब्बर, बीजेपी की हेमा मालिनी, नेशनल कांफ्रेस के फारुख अब्दुल्ला और बसपा के दानिश अली जैसे अनेक प्रमुख उम्मीदवार अपनी किस्मत की आजमाइश कर रहे हैं। उम्मीदवारों की सूची में कलकत्ता हाई कोर्ट के पूर्व न्यायाधीश सी एस कर्णन भी शामिल हैं। वह चेन्नई लोकसभा क्षेत्र से एंटी करप्शन डायनमिक पार्टी के उम्मीदवार के रूप में चुनावी मैदान में हैं।

देखिए, लाइव अपडेट्स

  • लोकसभा चुनाव 2019: 107 वर्षीय पद्म पुरस्कार से सम्मानित, सालुमरदा थिम्मक्का ने कर्नाटक की बैंगलोर ग्रामीण संसदीय क्षेत्र में अपना वोट डाला।
  • लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में उत्तर प्रदेश की आठ सीटों पर मतदान गुरुवार को पूरे जोश के साथ जारी है। दोपहर तीन बजे तक शांतिपूर्ण माहौल के बीच करीब 50 प्रतिशत वोट पड़ चुके हैं। (PTI)
  • दिल्ली: BJP मुख्यालय में एक संवाददाता सम्मेलन के दौरान भाजपा सांसद जीवीएल नरसिम्हा राव पर जूता फेंका गया।
  • पश्चिम बंगाल की रायगंज संसदीय सीट पर सीपीएम उम्मीदवार मोहम्मद सलीम के काफिले पर अज्ञात लोगों ने हमला कर दिया है। हालांकि, मोहम्मद सलीम को चोट नहीं आई है। सलीम ने आरोप लगाया कि तृणमूल कांग्रेस के कार्यकर्ताओं ने हथियारों से हमला किया। सलीम का आरोप है कि ये लोग बूथ के भीतर मतदाताओं को धमकी दे रहे थे।
  • वहीं, पश्चिम बंगाल की बीजेपी की महासचिव और रायगंज से पार्टी उम्मीदवार देबश्री चौधरी ने आरोप लगाया कि टीएमसी कार्यकर्ता बूथ कैपचरिंग की कोशिश कर रहे हैं। उन्होंने कहा, ‘टीएमसी कार्यकर्ता बूथ कैपचरिंग की कोशिश में हैं। वे मुसलमानों के बीच जाकर प्रचार कर रहे हैं। जबकि आज प्रचार नहीं हो सकता।’
  • महाराष्ट्र के सोलापुर के शास्त्री नगर में बूथ संख्या 217 पर इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) में खराबी के चलते वोटिंग प्रभावित हुआ। मशीन में खराबी के कारण मतदान अस्थाई रूप से रोक दिया गया।
  • कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने ट्वीट कर मतदाताओं से की ‘न्याय’ के लिए वोट करने की अपील।
  • बिहार में 10 बजे तक 19.5 प्रतिशत वोटिंग हुई। बिहार की किशनगंज, कटिहार, पूर्णिया, भागलपुर और बांका लोकसभा सीट के लिये भी दूसरे चरण में मतदान हो रहा है।
  • चेन्नई: द्रमुक अध्यक्ष एमके स्टालिन ने तेन्नमपेट में एसआईईटी कॉलेज के मतदान केंद्र पर अपना वोट डाला।
  • कर्नाटक के मुख्यमंत्री कुमारस्वामी ने पत्नि अनीता और बेटे निखिल के साथ डाला वोट। कुमारस्वामी के बेटे मंड्या से लड़ रहे हैं चुनाव।
  • तमिलनाडु: द्रमुक के महासचिव के अंबाझगन ने चेन्नई दक्षिण संसदीय क्षेत्र में मायलापुर के एक मतदान केंद्र पर अपना वोट डाला।
  • मणिपुर के मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह ने इंफाल के एक मतदान केंद्र पर अपना वोट डाला।
  • बिहार में कुल 5 सीटों पर वोटिंग हो रही है। सुबह 8 बजे तक वहां 12.27 फीसदी मतदान हुआ।
  • उत्तर प्रदेश के मथुरा में गोवर्धन ब्लॉक के एक पोलिंग बूथ पर ईवीएम में खराबी पाई गई है। इस वजह से वोटिंग बाधित हुई और बाहर लंबी लाइन लग गई।
  • पुडुचेरी की उपराज्यपाल किरण बेदी ने किया मतदान।
  • दूसरे चरण के मतदान के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने युवाओं समेत सभी मतदाताओं से वोट डालने की अपील की। पीएम मोदी ने लिखा, ‘प्रिय भारतवासियों, लोकसभा के दूसरे चरण का मतदान शुरू हो चुका है। मुझे उम्मीद है कि जिन सीटों पर वोटिंग है वो लोकतंत्र को मजबूत करने में अहम भूमिका निभाएंगी। युवाओं से उम्मीद है कि वह पोलिंग बूथ तक जाकर अपने मतदान का इस्तेमाल करेंगे।’
  • तमिलनाडु: मक्कल निधि मय्यम (एमएनएम) के प्रमुख व अभिनेता कमल हासन और उनकी बेटी श्रुति हासन ने चेन्नई में किया मतदान।
  • अभिनेता से राजनेता बने रजनीकांत ने चेन्नई सेंट्रल के स्टेला मैरिस कॉलेज में मतदान किया।
  • कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पी. चिदंबरम ने कराईकुड़ी, शिवगंगा के पोलिंग बूथ पर डाला वोट।

यूपी की 8 सीटों पर राजनीतिक दिग्गजों के सियासी भाग्य होगा तय

लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में उत्तर प्रदेश की आठ सीटों पर गुरुवार को होने वाले मतदान में सेलेब्रिटी चेहरों समेत कई राजनीतिक दिग्गजों का सियासी भाग्य तय होगा। इस दौर में उत्तर प्रदेश की जिन आठ सीटों पर मतदान हो रहा है, उनमें आगरा, मथुरा, नगीना, अमरोहा, बुलंदशहर, अलीगढ़, हाथरस और फतेहपुर सीकरी शामिल हैं। दूसरे चरण का चुनाव कई सियासी दिग्गजों का भाग्य तय करेगा। इनमें मथुरा से बीजेपी प्रत्याशी हेमा मालिनी, फतेहपुर सीकरी से कांग्रेस उम्मीदवार राज बब्बर, आगरा से प्रदेश के कैबिनेट मंत्री एस.पी. सिंह बघेल और हाथरस से पूर्व केंद्रीय मंत्री रामजी लाल सुमन प्रमुख हैं।

मथुरा में मौजूदा सांसद हेमा मालिनी का मुकाबला महागठबंधन के प्रत्याशी रालोद के नरेन्द्र सिंह और कांग्रेस के महेश पाठक से है। हेमा ने वर्ष 2014 में मथुरा सीट आसानी से जीती थी, लेकिन इस बार उन्हें प्रतिद्वंद्वियों से कड़ी टक्कर मिलने की सम्भावना है। फतेहपुर सीकरी सीट पर प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष एवं पार्टी प्रत्याशी राज बब्बर की टक्कर भाजपा के राजकुमार चाहर और गठबंधन के प्रत्याशी भगवान शर्मा उर्फ गुड्डू पंडित से है। बब्बर वर्ष 2009 में इसी सीट से बहुत मामूली अंतर से चुनाव हार गये थे।

आगरा से प्रदेश के लघु सिंचाई मंत्री एस. पी. सिंह बघेल बीजेपी प्रत्याशी के रूप में मैदान में हैं। उनका मुकाबला गठबंधन के प्रत्याशी मनोज सोनी तथा कांग्रेस की प्रीता हरित से है। हाथरस से गठबंधन ने चार बार सांसद रह चुके पूर्व केन्द्रीय मंत्री रामजी लाल सुमन को उम्मीदवार बनाया है। यहां उनके मुकाबले इगलास क्षेत्र से मौजूदा बीजेपी विधायक राजवीर सिंह और कांग्रेस के त्रिलोकी नाथ दिवाकर ताल ठोंक रहे हैं। मतों की गिनती 23 मई को की जाएगी।

बिहार के 5 सीटों हो रहा मतदान

वहीं, बिहार की किशनगंज, कटिहार, पूर्णिया, भागलपुर और बांका लोकसभा सीट के लिये भी दूसरे चरण में मतदान हो रहा है। कटिहार से कांग्रेस के तारिक अनवर और बांका से राष्ट्रीय जनता दल के जय प्रकाश नारायण यादव पर सबकी निगाह लगी हुई है। वहीं, छत्तीसगढ़ में राजनंद गांव, कांकेड़ और महासमन्द सीटों के लिए 9.07 लाख मतदाता वोट डाल सकेंगे। पश्चिम बंगाल की जलपाईगुडी, दार्जिलिंग और रायगंज सीट के अलावा जम्मू-कश्मीर में श्रीनगर सीट के अलावा ऊधमपुर सीट पर दूसरे चरण के मतदान में शामिल हैं।

8 बजे तक चलेगा मतदान

इन सभी सीटों पर सुबह सात बजे से शाम पांच से आठ बजे तक मतदान चलेगा, जबकि छत्तीसगढ़ की नक्सल प्रभावित कुछ सीटों पर सुबह सात बजे से दिन में तीन बजे तक और ओडिशा की कुछ सीटों पर सुबह सात बजे से शाम चार बजे तक मतदान होगा। इसके अलावा जम्मू कश्मीर की दो सीटों सहित उत्तर प्रदेश एवं बिहार सहित अन्य राज्यों की सभी सीटों पर सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक मतदान होगा। सिर्फ तमिलनाडु की मदुरै सीट पर सुबह सात बजे से रात आठ बजे तक मतदान चलेगा।

सुरक्षा के व्यापक इंतजाम

आयोग ने मतदान के मद्देनजर सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए हैं। जम्मू कश्मीर में केंद्रीय सुरक्षा बल की 80 कंपनियां तैनात की गई हैं। वहीं पश्चिम बंगाल की तीन सीटों पर कुछ इलाकों में सुरक्षा के लिहाज से संवेदनशील क्षेत्रों को देखते हुये सुरक्षा बलों की 194 कंपनियां तैनात की गी हैं। लोकसभा की 543 सीटों के लिए सात चरणों में चुनाव होना है। पहले चरण में 11 अप्रैल को हुये चुनाव में 20 राज्यों की 91 सीटों पर मतदान हो चुका है। मतगणना 23 मई को होगी।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here