लोकसभा चुनाव 2019 LIVE: पहले चरण में 20 राज्यों की 91 सीटों पर मतदान, देखें लाइव अपडेट्स

0

दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र का सबसे बड़ा महापर्व गुरुवार (11 अप्रैल) से शुरू हो गया है। लोकसभा चुनाव के पहले चरण में 20 राज्यों की 91 लोकसभा सीटों और चार राज्यों की विधानसभा सीटों पर गुरुवार सुबह सात बजे मतदान शुरू हो गया। 91 लोकसभा सीटों पर कुल 1279 उम्मीदवार मैदान में हैं। मतदान केंद्रो पर समय से पहले से ही लोगों की लाइन नजर आ रही थी। सुरक्षा के लिए पूरे चाक-चौबंद इंतजाम किए गए हैं। आंध्र प्रदेश, सिक्किम, ओडिशा और अरुणाचल प्रदेश में विधानसभा चुनावों के लिए भी गुरुवार को ही मतदान हो रहा है।

Photo: HT

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी गुरुवार सुबह ही ट्वीट कर लोगों से अधिक से अधिक संख्या में मतदान करने की अपील की है। पहले चरण में भारतीय जनता पार्टी (BJP) के कई बड़े नेताओं की प्रतिष्ठा दांव पर है। पहले चरण के मतदान में जिन प्रमुख नेताओं की राजनीतिक किस्मत ईवीएम में कैद हो जायेगी उनमें केन्द्रीय मंत्री जनरल (सेवानिवृत्त) वीके सिंह, नितिन गडकरी, हंसराज अहीर, किरण रिजीजू, कांग्रेस की रेणुका चौधरी, एआईएमआईएम के असदउद्दीन ओवैसी शामिल हैं।

इस चरण में रालोद प्रमुख अजीत सिंह का मुकाबला उत्तर प्रदेश में मुजफ्फरनगर सीट पर बीजेपी के संजीव बालियान से है जबकि उनके बेटे जयंत चौधरी बागपत सीट पर केन्द्रीय मंत्री सत्यपाल सिंह को चुनौती दे रहे हैं। लोजपा प्रमुख एवं केन्द्रीय मंत्री रामविलास पासवान के पुत्र एवं सांसद चिराग पासवान बिहार में जमुई सीट से उम्मीदवार हैं।

देखें, लाइव अपडेट्स:

  • शामली जिले के एक पोलिंग स्टेशन में बिना आईडी कार्ड जबरन घुस रहे लोगों को रोकने के लिए सुरक्षाकर्मियों ने हवाई फायरिंग की। कैराना में फायरिंग का विडियो वायरल होने के बाद चुनाव आयोग के एक अधिकारी ने अुपने बयान में कहा, कुछ लोग बिना आईडी कार्ड बूथ में घुसने का प्रयास कर रहे थे, इस पर BSFने हवाई फायरिंग की। अब मामला शांत है, हमने रिपोर्ट तलब की है।
  • आंध्र प्रदेशः बंदरलापल्ली के पुथलापट्टू विधानसभा क्षेत्र में YSR कांग्रेस पार्टी और टीडीपी कार्यकर्ताओं के बीच झड़प, पुलिस को करना पड़ा लाठीचार्ज।
  • लोकसभा चुनाव के पहले चरण के लिए सुबह 9 बजे तक पश्चिम बंगाल में 18.12%, मिजोरम में 17.5%, छत्तीसगढ़ में 10.2% और मणिपुर में 15.6% मतदान हुआ।
  • सुबह नौ बजे तक तेलंगाना मं 10.6 फीसदी, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह 5.83 फीसदी, असम में 10.2 फीसदी और अरुणाचल प्रदेश में 13.3 फीसदी मतदान हुआ है।
  • आंध्र प्रदेश में कथित तौर पर सैकड़ों EVM काम नहीं करने की वजह से मतदान ठप, मरम्मत के लिए 300 इंजीनियरों को बुलाया गया है।
  • केंद्रीय मंत्री और मुजफ्फरनगर से BJP उम्मीदवार डॉ. संजीव बालियान ने कहा- ‘बुर्के में महिलाओं के चेहरे की जांच नहीं की जा रही और मैं आरोप लगाता हूं कि यहां फर्जी मतदान हो रहा है। अगर इस पर गौर नहीं किया गया, तो मैं दोबारा मतदान की मांग करुंगा।
  • गया के डुमरिया में बम मिलने के बाद हड़कंप, पेड़ के नीचे कराया जा रहा है मतदान
  • आंध्र प्रदेश के सीएम चंद्रबाबू नायडू ने परिवार सहित अमरावती बूथ पर डाला वोट।
  • आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत ने मतदान के बाद कहा कि वोट डालना हम सभी का फर्ज है। सभी को मतदान जरूर करना चाहिए।
  • मतदान शुरू होने के कुछ ही मिनट बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी ट्वीट कर देशवासियों से मतदान की अपील की।
  • केंद्र में नई सरकार बनाने के लिए सात चरणों में लोकसभा चुनाव होने हैं। इनके साथ-साथ पहले चरण में ही आंध्र प्रदेश, सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश और ओडिशा विधानसभा चुनाव के लिए वोट डाले जाएंगे।
  • पहले चरण के लोकसभा चुनाव के लिए देश के 18 राज्यों और 2 केंद्र शासित प्रदेशों की 91 सीटों पर मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे।

उल्लेखनीय है कि 11 अप्रैल को होने वाले मतदान के लिए मंगलवार शाम चुनाव प्रचार थम गया था। पहले चरण में मतदान सुबह सात बजे शुरू हुआ। कुछ सीटों पर शाम चार बजे तक, कुछ पर पांच बजे तक और कुछ जगह शाम छह बजे तक मतदान होगा। निर्वाचन नियमों के अनुसार मतदान खत्म होने के समय से 48 घंटे पहले चुनाव प्रचार थम जाता है। ज्ञात हो कि 17वीं लोकसभा के गठन के लिए 543 सीटों के लिये सात चरण में 11 अप्रैल से 19 मई तक मतदान होना है।

पहले चरण में आंध्र प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश, मेघालय, उत्तराखंड, मिजोरम, नगालैंड, सिक्किम और तेलंगाना की सभी लोकसभा सीटों पर मतदान हो रहा है। इसके अलावा उत्तर प्रदेश की आठ लोकसभा सीटों (सहारनपुर, कैराना, मुजफ्फरनगर, बिजनौर, मेरठ, बागपत, गाजियाबाद और नोएडा) और बिहार की चार सीटों (औरंगाबाद, गया, नवादा और जमुई), असम की पांच, महाराष्ट्र की सात, ओडिशा की चार और पश्चिम बंगाल की दो सीटों के लिए मतदान हो रहा है।

लोकसभा के सात आंध्र प्रदेश, सिक्किम और ओडिशा में हो रहा विधानसभा चुनाव

पहले चरण में आंध्र प्रदेश, सिक्किम और ओडिशा में विधानसभा चुनाव भी हो रहा है। इस दौरान आंध्र प्रदेश की 175, सिक्किम की 32 और ओडिशा की 28 विधानसभा सीटों पर मतदान हो रहा है। आंध्र प्रदेश से अलग होकर 2014 में तेलंगाना राज्य की स्थापना होने के बाद आंध्र प्रदेश में पहली बार विधानसभा चुनाव हो रहा है। राज्य की सभी 25 लोकसभा और 175 विधानसभा सीटों पर पहले चरण में आज ही मतदान संपन्न हो जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here