LIVE: पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की हालत बेहद नाजुक, तबियत का हाल जानने दोबारा एम्स पहुंचे PM मोदी, जानें हर अपडेट्स

0

करीब दो माह से अधिक समय से अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) में भर्ती पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की तबीयत बुधवार (15 अगस्त) को एक बार फिर बिगड़ गई। पूर्व प्रधानमंत्री की हालत नाजुक बनी हुई है। एम्स ने एक बयान में कहा है कि वाजपेयी पिछले 9 हफ्तों से एम्स में भर्ती हैं। पिछले 24 घंटों में वाजपेयी की हालत बिगड़ी है। उनकी हालत बेहद गंभीर है और वह अभी लाइफ सपोर्ट सिस्टम पर हैं। बता दें कि अटल पिछले कुछ दिनों से वेंटीलेटर पर हैं।

एम्स में पूर्व पीएम को देखने पहुंच रहे लोगों का तांता लगा हुआ है। बीजेपी के साथ-साथ विपक्षी नेता भी वाजपेयी की सेहत पर पूरी नजर बनाए हुए हैं। बुधवार शाम से मंत्रियों और नेताओं का एम्स में आना-जाना लगा हुआ है जो अब भी जारी है। बीजेपी के सीनियर नेता लाल कृष्ण आडवाणी, राजनाथ सिंह गुरुवार सुबह एम्स पहुंचे।

उनसे पहले उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू वाजपेयी का हाल जानने एम्स पहुंचे थे। उनके बाद बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह भी वहां गए। मिली जानकारी के मुताबिक, अमित शाह समेत बीजेपी के कुछ नेता फिलहाल एम्स में ही मौजूद हैं। इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी अस्तपाल पहुंचकर वाजपेयी के स्वास्थ्य की जानकारी ली थी। पीएम मोदी बुधवार शाम करीब सवा सात बजे प्रधानमंत्री वाजपेयी से मिलने एम्स पहुंचे।

यहां वह करीब एक घंटे रूके और डॉक्टरों के साथ ही परिवार के सदस्यों से भी मुलाकात किया। पीएम मोदी के अलावा केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री जगत प्रकाश नड्डा, वाणिज्य मंत्री सुरेश प्रभु, रेल मंत्री पीयूष गोयल, केंद्रीय कपड़ा मंत्री स्मृति ईरानी, विज्ञान और पर्यावरण मंत्री हर्षवर्धन, प्रधानमंत्री कार्यालय के राज्यमंत्री जितेन्द्र सिंह और स्वास्थ्य राज्यमंत्री अश्विनी कुमार चौबे भी वाजपेयी के गिरते स्वास्थ्य का हाल जानने के लिए अस्पताल पहुंचे थे।

केंद्रीय कपड़ा मंत्री स्मृति ईरानी ने भी अस्पताल जाकर वाजपेयी के स्वास्थ्य के बारे में जानकारी ली थी। दो दिन पहले ही केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह और अमित शाह भी वाजपेयी को देखने एम्स गये थे। एम्स प्रशासन द्वारा बुधवार देर रात जारी वाजपेयी के हेल्थ बुलेटिन के मुताबिक वाजपेयी पिछले नौ सप्ताह से एम्स में भर्ती हैं।

पूर्व प्रधानमंत्री को जीवन रक्षक प्रणाली पर रखा गया है। एम्स की ओर से बुधवार रात जारी एक बुलेटिन में कहा गया, “पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी पिछले नौ सप्ताह से एम्स में भर्ती हैं। दुर्भाग्य से पिछले 24 घंटों के दौरान उनकी स्थिति बिगड़ गयी है। उनकी हालत गंभीर है और उन्हें जीवन रक्षक प्रणाली पर रखा गया है।”

गौरतलब है कि पूर्व प्रधानमंत्री बीते 11 जून से यूटीआई इंफेक्शन, लोअर रेस्पिरेटरी ट्रैक इंफेक्शन और किडनी की परेशानियों की वजह से एम्स में दाखिल हैं। यहां एम्स निदेशक डॉ. रणदीप गुलेरिया के नेतृत्व में वरिष्ठ डॉक्टरों की एक टीम उनका इलाज कर रही है। वाजपेयी की सेहत पर कुछ दिन पहले एम्स की ओर से मेडिकल बुलेटिन जारी किया गया था जिसमें उनकी सेहत स्थिर बताई गई थी।

देखिए, लाइव अपडेट्स:-

  • पूर्व PM अटल बिहारी वाजपेयी से मिलने दोबारा एम्स पहुंचे पीएम नरेंद्र मोदी, अभी भी नाजुक बनी हुई है पूर्व प्रधानमंत्री की हालत
  • LIVE: अटल बिहारी वाजपेयी से मिलने एम्स पहुंचे पूर्व पीएम मनमोहन सिंह, अभी भी नाजुक बनी हुई है पूर्व प्रधानमंत्री की हालत
  • पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी की हालत में कोई सुधार नहीं, दिल्ली के CM अरविंद केजरीवाल और मनीष सिसोदिया भी हाल जानने एम्स पहुंचे
  • पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी की हालत में कोई सुधार नहीं, हाल जानने एम्स पहुंचे कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी
  • एम्स ने पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के स्वास्थ्य को लेकर मेडिकल बुलेटिन जारी किया है। एम्स के मुताबिक पूर्व पीएम की हालत अब भी पहले जैसी ही नाजुक है और उन्हें लाइफ सपोर्ट सिस्टम पर रखा गया है।
  • बीजेपी नेता लालकृष्ण आडवाणी, मुरली मनोहर जोशी, विदेश मंत्री सुषमा स्वराज, केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह, कृषि मंत्री राधा मोहन सिंह समेत बीजेपी के वरिष्ठ नेता पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी से मिलने एम्स पहुंचे
  • भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के अध्यक्ष अमित शाह भी एम्स पहुंचकर वाजपेयी का हाल-चाल जाना।
  • केंद्रीय मंत्री जेपी नड्डा, सुरेश प्रभु, पीयूष गोयल, स्मृति ईरानी, हर्षवर्धन, जितेन्द्र सिंह और अश्विनी कुमार चौबे भी वाजपेयी के गिरते स्वास्थ्य का हाल जानने के लिए अस्पताल पहुंचे थे।
  • उपराष्ट्रपति वैंकेया नायडू पूर्व पीएम को देखने एम्स पहुंचे हैं।
  • पीएम मोदी बुधवार शाम करीब सवा सात बजे प्रधानमंत्री वाजपेयी से मिलने एम्स पहुंचे।
  • एम्स ने बुधवार देर रात मेडिकल बुलेटिन जारी कर पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी की हालत बेहद नाजुक होने की जानकारी दी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here