प्यार का अहसास कराने के साथ-साथ KISS करने से दूर होंगी ये बीमारियां

0

गालों पर लिया गया किस सबसे ज्यादा नजदीकीयां बढ़ाता है जिससे आपको अपनेपन का एहसास होता है। ये तो सब जानते है कि, प्यार का अहसास कराने में किस का बड़ा रोल होता है। लफ्जों के बगैर प्यार जताने और अपने जज्बात का अहसास कराने का सबसे असरदार तरीका किस है। आजकल किस करना एक आम बात हो गई है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि किस करना आपके शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता है।

प्यार करने के अलावा किस के बहुत से फायदे होते हैं, किस करना शुगर के मरीजों के लिए काफी कारगर होता है। एक सर्वे के मुताबिक किस करते समय अड्रेनलिन और नॉरअड्रेनलिन नाम के हॉर्मोन रिलीज होते हैं जो आपके उत्तेजित रखते हैं, डिप्रेशन कम होता है। किस के दौरान आपकी हार्ट रेट काफी बढ़ जाती है, किस करने से ब्‍लड प्रेशर और कोलेस्‍ट्रोल भी नियंत्रित रहता है।

इतना ही नहीं किस करने के दौरान बॉडी में एड्रेलिन नामक हार्मोन रिलीज होता है, जो शरीर में दर्द कम करने में मददगार होता है। इतना ही नहीं किस करने से हर मिमट 2 से 3 कैलोरी खर्च होती है, जबकि एक भावुक किस में 4 से 5 कैलोरी तक खर्च हो जाती है।

ख़बरों के मुताबिक, जर्मनी के एक रिसर्चर ने संयुक्त राज्य, जर्मनी और तुर्की में सार्वजनिक स्थलों पर किस करने वाले 224 कपल्स पर स्टडी की। उन्होंने पाया कि दो तिहाई लोग किस करते वक्त अपना सिर दांयी ओर झुकाते हैं।
किस करने में सिर्फ होंठों का ही मूवमेंट नहीं होता है बल्कि आपकी 146 मांसपेशियां भी कसरत करती हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here