CJI दीपक मिश्रा ने अगले प्रधान न्यायाधीश के लिए न्यायमूर्ति रंजन गोगोई के नाम की सिफारिश की

0

चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया (CJI) दीपक मिश्रा के खिलाफ ‘चयनात्मक’ तरीके से मामलों के आवंटन और कुछ न्यायिक आदेशों को लेकर एक तरह से उनके खिलाफ ‘बगावत’ करने वाले सुप्रीम कोर्ट के 4 वरिष्ठ न्यायाधीशों में से एक न्यायमूर्ति रंजन गोगोई देश के अगले मुख्य न्यायाधीश होंगे। प्रधान न्यायाधीश दीपक मिश्रा ने अगले प्रधान न्यायाधीश के लिए न्यायमूर्ति रंजन गोगोई के नाम की सिफारिश की है।

(Reuters Photo)

सूत्रों का कहना है कि जस्टिस गोगोई 3 अक्टूबर को शपथ ले सकते हैं। उनका कार्यकाल 17 नवंबर 2019 तक रहेगा। न्यूज एजेंसी एएनआई ने सूत्रों के हवाले से यह जानकारी दी है। मौजूदा CJI पर ही अपना उत्तराधिकारी तय करने का दायित्व होता है। आपको बता दें कि वर्तमान मुख्य न्यायाधीश दीपक मिश्रा इस साल 2 अक्टूबर को रिटायर होने वाले हैं।

प्रधान न्यायाधीश मिश्रा ने कानून एवं न्याय मंत्रालय को लिखे अपने पत्र में अगले प्रधान न्यायाधीश के लिए न्यायमूर्ति गोगोई के नाम की सिफारिश की है। बता दें कि न्यायमूर्ति गोगोई वरिष्ठतम न्यायाधीश हैं। अब सीजेआई की सिफारिश को सरकार द्वारा मंजूरी देने के बाद जस्टिस गोगोई को आगामी तीन अक्टूबर को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद मुख्य न्यायाधीश पद की शपथ दिलाएंगे।

गौरतलब है कि जस्टिस रंजन गोगोई, एमबी लोकुर और कुरियन जोसेफ के साथ मिलकर पिछले दिनों रिटायर हुए जस्टिस चेलमेश्वर ने कुछ मामलों के चुनिंदा आवंटन पर सवाल उठाए थे। 12 जनवरी को चार जजों की प्रेस कॉन्फेंस की घटना सुप्रीम कोर्ट के इतिहास में पहली बार हुई थी।

Pizza Hut

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here