JEE Main Results 2020: NTA ने JEE Main 2020 के नजीते jeemain.nta.nic.in पर किए जारी, 24 छात्रों ने हासिल किए 100 पर्सेंटाइल

0

JEE Main Results 2020: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) की ओर से देश की सबसे बड़ी इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई मेन-2020 का परिणाम शुक्रवार देर रात 11 बजे जारी कर दिया। NTA ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट jeemain.nta.nic.in पर परिणाम घोषित किया है, उम्मीदवार अपना परिणाम यहां पर जाकर चेक कर सकते है।

JEE
फाइल फोटो

ऐसे डाउनलोड करें जेईई मेन रिजल्ट 2020

  • जेईई मेन की आधिकारिक वेबसाइट jeemain.nta.nic.in पर जाएं।
  • होम पेज पर दिख रहे ‘JEE Mains 2020 results’ के लिंक पर क्लिक करें।
  • लॉगइन डिटेल्स जैसे रजिस्ट्रेशन नंबर आदि भरकर सब्मिट करें।
  • अब आपकी स्क्रीन पर जेईई मेन 2020 (JEE Main Result 2020) दिखेगा।
  • इसे डाउनलोड करें और फिर प्रिंटआउट या स्क्रीन शॉट लें।

जेईई मुख्य परीक्षा के शुक्रवार को घोषित परिणाम में 24 छात्रों को पूरे 100 परसेंटाइल अंक मिले हैं। सबसे ज्यादा तेलंगाना के आठ छात्रों को 100 परसेंटाइल मिले हैं, वहीं दिल्ली में पांच, राजस्थान में चार, आंध्र प्रदेश में तीन, हरियाणा दो और गुजरात तथा महाराष्ट्र में से एक-एक छात्र को 100 परसेंटाइल अंक मिले हैं। गौरतलब है कि, इंजीनियरिंग पाठ्यक्रमों में प्रवेश की यह परीक्षा कोरोना वायरस (कोविड-19) के कारण दो बार टली और अंतत: सितंबर के पहले सप्ताह में हुई।

आईआईटी, एनआईटी और केन्द्र सरकार से वित्तपोषित इंजीनियरिंग संस्थानों में प्रवेश के लिए होने वाली इस परीक्षा के लिए कुल 8.58 लाख छात्रों ने पंजीकरण कराया था जिनमें से करीब 74 प्रतिशत ने परीक्षा दी थी। जेईई मुख्य परीक्षा एक और दो के परिणाम के आधार पर शीर्ष 2.45 लाख छात्र जेईई-एडवांस परीक्षा में बैठ सकेंगे। जेईई एडवांस की परीक्षा 27 सितंबर को होनी है और इसमें पास होने वाले छात्रों को आईआईटी में प्रवेश मिलेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here