“ये जो महाराजे हैं राजस्थान के, 200 साल तक अंग्रेज़ों के दरबार में खड़े रहे पगड़ियां बाँध के और सलाम करते रहे। तब उनकी राजपूती कहाँ थी?”

0

प्रसिद्द कवि और गीतकार जावेद अख्तर ने पद्मावती फिल्म के खिलाफ मोर्चा उठाने वाले रजवाड़ों को अपनी आलोचनाओं का निशाना बनाया है। अख्तर ने कहा कि ये राजा महाराजा और ‘राणा लोग ‘ तब कहाँ थे जब उन्होंने अंग्रेज़ों की गुलामी क़ुबूल की थी।

पद्मावती

इंडिया टुडे ग्रुप से बात करते हुए अख्तर ने कहा, “आम राजपूत से तो मैं बात सुनने को तैयार हूँ फिर भी, लेकिन ये जो राणा लोग हैं, ये जो महाराजे हैं राजस्थान के, 200 साल तक अंग्रेज़ों के दरबार में खड़े रहे पगड़ियां बाँध के और सलाम करते रहे। तब उनकी राजपूती कहाँ थी। तो ये तो राजा ही इस लिए हैं कि इन्होने अंग्रेज़ों की गुलामियां एक्सेप्ट की थीं। ये अपनी डिग्निटी की बात ना करें। मैं तो सड़क पर जो राजपूत है उसकी बात सुनने को तैयार हूँ। लेकिन ये कौन हैं। ये तो अंग्रेज़ों के आदमी हैं भाई। ”

जावेद अख्तर की पत्नी और मशहूर अभिनेत्री शबाना आज़मी ने इस से पहले केंद्र की भाजपा सरकार को आड़े हाथों लेते हुए केंद्रीय सूचना और प्रसारण मंत्री स्मृति ईरानी से इस मुद्दे पर चुप्पी तोड़ने की बात कही थी।

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने राज्य में पद्मावती को रिलीज़ करने से इनकार कर दिया है। उन्होंने कहा कि फिल्म में ऐतिहासिक तर्कों क साथ छेड़छाड़ की गई है। पंजाब के सीएम अमरिंदर सिंह ने भी फिल्म के विरोध कर रहे लोगों का समर्थन किया है। जबकि कर्नाटक के मुख्यमंत्री ने ट्वीट कर इस विवाद पर अपने विचार रखे हैं. उन्होंने ट्वीट किया, “मैं असहिष्णुता की संस्कृति की निंदा करता हूं और कर्नाटक दीपिका पादुकोण के साथ खड़ा है।”

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने केंद्र की भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) पर हमला बोला है। ममता बनर्जी ने कहा कि पूरा विवाद ना सिर्फ दुर्भाग्यपूर्ण है बल्कि यह एक राजनीतिक पार्टी द्वारा बोलने-लिखने की आजादी को खत्म करने का सोचा समझा प्लान है।

मंगलवार को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने एक विवादास्पद बयान में कहा था कि अगर दीपिका और संजय लीला भंसाली और दीपिका की हत्या करने वालो केलिए दस करोड़ की इनाम की घोषणा कर के भाजपा के सीनियर नेता ने कोई गुनाह किया था तो भंसाली और दीपिका ने भी पद्मावती बनाकर एक गुनाह किया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here