इवांका ट्रंप ने सुषमा स्वराज को बताया ‘करिश्माई’ विदेश मंत्री

0

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने यूएन जनरल असेंबली के सेशन के दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की बेटी और सलाहकार इवांका ट्रंप से मुलाकात की। इस दौरान दोनों ने महिला सशक्तिकरण पर बात की। साथ ही इवांका ट्रंप ने सुषमा स्वराज को ‘करिश्माई’ विदेश मंत्री बताया।

@IndianEmbassyUS

मीटिंग के बाद इवांका ने ट्विटर पर लिखा, ‘मैं लंबे समय से भारत की कुशल एवं करिश्माई विदेश मंत्री सुषमा स्वराज का सम्मान करती हूं। उनसे मिलना सम्मान की बात है।’ बता दें कि भारत में नवंबर में वैश्विक उद्यमिता शिखर सम्मेलन (जीईएस) में अमेरिकी प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करने जा रहीं इवांका ने दोनों देशों में महिला उद्यमिता एवं कार्यबल विकास पर चर्चा की।

भारत और अमेरिका 28 से 30 नवंबर तक हैदराबाद में जीईएस की सह-मेजबानी करेंगे। जीईएस विश्वभर में उभरते उद्यमियों, निवेशकों और व्यापारिक नेताओं की वार्षिक सभा है। इवांका ने बैठक के बाद ट्वीट कर कहा, ‘हमने अमेरिका और भारत में महिलाओं की उद्यमिता, आगामी जीईएस 2017 और कार्यबल विकास पर चर्चा की।’

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा कि मुकालात के दौरान उन्होंने भारत में आयोजित ग्लोबल एंटरप्रेन्योरशिप समिट (जीईएस) में शामिल होने आ रही इवांका से कई मुद्दों पर बात की। इसमें महिला सशक्तिकरण का मुद्दा प्रमुख था। इससे पहले सुषमा स्वराज ने अमेरिकी विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन और जापान के विदेश मंत्री तारो कोनो से भी मुलाकात की। इन नेताओं ने समुद्री सुरक्षा, संपर्क और प्रसार के मुद्दों पर विचारों का आदान-प्रदान किया।

भारत, जापान और अमेरिका के विदेश मंत्रियों ने आवागमन की आजादी, अंतरराष्ट्रीय कानूनों के सम्मान और विवादों के शांतिपूर्ण हल की जरूरत पर जोर दिया। डोकलाम विवाद और चीन के दमनकारी बर्ताव की पृष्ठभूमि में आज तीनों देशों के विदेश मंत्रियों के बीच संयुक्त राष्ट्र महासभा से इतर त्रिपक्षीय बैठक हुई। बता दें कि नवंबर में होने वाले ग्लोबल आंत्रप्रन्यॉरशिप समिट में इवांका ही अमेरिकी डेलिगेशन का नेतृत्व करेंगी।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here