भारत दौरे पर दिल्ली पहुंचे इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू, प्रोटोकॉल तोड़कर PM मोदी ने एयरपोर्ट पर किया स्वागत

0

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अपना करीबी दोस्त बताने वाले इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू रविवार (14 जनवरी) को 6 दिनों के भारत दौरे पर नई दिल्ली पहुंच चुके हैं। पीएम मोदी खुद प्रोटोकॉल तोड़कर नेतन्याहू को लेने के लिए हवाई अड्डे पहुंचे और अपने दोस्त का जोरदार स्वागत किया। बता दें कि 15 साल बाद कोई इजराइली प्रधानमंत्री भारत आया है। इससे पहले साल 2003 में इजराइल के तत्कालीन प्रधानमंत्री एरियल शेरोन आए थे। बता दें कि दोनों नेताओं के बीच के संबंधों का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि जब पीएम मोदी बीते साल इजरायल दौरे पर गए थे तो नेतन्याहू प्रोटोकॉल तोड़कर उन्हें एयरपोर्ट पर लेने आए थे। 6 दिन के अपने दौरों के दौरान नेतन्याहू का दिल्ली, अहमदाबाद और मुंबई में मुख्य कार्यक्रम हैं।

इसके अलावा नेतन्याहू ताजमहल देखने के लिए आगरा भी जाएंगे। कल यानी सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ हैदराबाद हाउस में द्विपक्षीय वार्ता करेंगे। पिछले साल जुलाई में पीएम मोदी इजराइल दौरे पर गए थे, जो किसी भी भारतीय पीएम का पहला इजराइल दौरा था। इस यात्रा के दौरान दोनों देशों के बीच संबंधों को नया आयाम मिलने की उम्मीद है।

विदेश मंत्रालय ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और नेतान्याहू सोमवार (15 जनवरी) को बैठक करेंगे, जिसमें विभिन्न मुद्दों पर बातचीत होगी तथा सहयोग के नये अवसर तलाशे जाएंगे। इसका मकसद दोनों देशों के बीच विशेष संबंधों को नई ऊंचाई पर ले जाना है।

Rifat Jawaid on the revolt by Supreme Court judges

Posted by Janta Ka Reporter on Friday, 12 January 2018

मंत्रालय में संयुक्त सचिव (पश्चिम एशिया-उत्तरी अफ्रीका विभाग) बी. बाला भास्कर ने कहा कि दोनों प्रधानमंत्री के बीच बातचीत में फलस्तीन का मुद्दा उठने की संभावना है। इसके अलावा द्विपक्षीय महत्व के मुद्दों पर चर्चा की उम्मीद है। इस्राइली प्रधानमंत्री अहमदाबाद, मुंबई और आगरा भी जाएंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here