अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस: गूगल ने डूडल के जरिए महिलाओं को किया सलाम

0

पूरी दुनिया में आज (8 मार्च) अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस मनाया जा रहा है। इस दिन अलग-अलग क्षेत्रों में काम कर रही महिलाओं को सम्मान देने के साथ उनकी सफलता के रुप में मनाया जाता है। गूगल ने आठ तस्वीरों के जरिए कला से लेकर विज्ञान क्षेत्र में महिलाओं के योगदान को याद किया। यह सेलिब्रेट गूगल ने डूडल बनाकर किया है, इसके जरिए गूगल ने दुनियाभर की चर्चित महिलाओं को दर्शाने की कोशिश की है।

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर पीएम नरेंद्र मोदी ने भी बधाई दी है। उन्होंने नारी शक्ति को सेल्यूट अपने ट्वीट के जरिए किया है। पीएम मोदी ने अपने ट्वीट में लिखा कि अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर वह नारी शक्ति की निष्ठा और दृढ़ संकल्प की ताकत को सलाम करते हैं। साथ ही पीएम ने अपने ट्वीट में यह भी कहा कि भारत सरकार महिलाओं की सुविधा और उनके आर्थिक विकास, आत्मनिर्भरता और सामाजिक समानता के लिए कई कदम उठा रही है।

गौरतलब है कि 28 फरवरी 1909 में सोशलिस्ट पार्टी ऑफ अमेरिका ने न्यूयॉर्क में महिला दिवस का ऐलान किया था। इसके बाद 8 मार्च को रूसी क्रांति में महिला दिवस की गूंज गूंजी और 1965 में इस दिन को राष्ट्रीय अवकाश का ऐलान किया गया। संयुक्त राष्ट्र ने 1977 में 8 मार्च को अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के रूप में मंजूरी दी और तब से अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस मनाया जा रहा है।

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर कॉमेडियन कपिल शर्मा ने भी अपनी मां के साथ ट्वीट पर तस्वीर शेयर कि और महिला दिवस कि बधाई दी।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here