डॉलर के मुकाबले रुपये में ऐतिहासिक गिरावट जारी, 72 के करीब पहुंचा रुपया

0

अमेरिकी डॉलर के मुकाबले भारतीय रुपये में लगातार रिकॉर्ड तोड़ गिरावट जारी है। व्यापार घाटे और विदेशी पूंजी के बहिर्वाह की वजह से बुधवार (5 सितंबर) को शुरुआती कारोबार में डॉलर के मुकाबले भारतीय रुपये में एक बार फिर ऐतिहासिक रिकॉर्ड गिरावट दर्ज की गई। भारतीय रुपया बुधवार को अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रिकॉर्ड निम्न स्तर तक लुढ़क गया। एक डॉलर की कीमत 71 रुपये 87 पैसे का हो गया है। यह इसका अब तक का सबसे निचला स्तर है।

Photo: REUTERS

शुरुआती कारोबार में सुधार के लक्षण दिखाने के बाद बुधवार को रुपये में जल्द ही गिरावट देखी गई। डॉलर के मुकाबले यह टूटकर 71.87 पर पहुंच गया। इसकी अहम वजह बैंकों और आयातकों की ओर से डॉलर की अचानक की गई लिवाली रही।

बता दें कि मंगलवार को डॉलर के मुकाबले रुपया 37 पैसे टूटकर 71.58 पर बंद हुआ था। इसके बाद सुबह इसमें सुधार देखा गया और यह 71.43 पर खुला। सुबह के कारोबार में रुपया अस्थिर रहकर डॉलर के मुकाबले 71.40 से 71.79 के बीच बना हुआ है।

मुद्रा कारोबारियों के अनुसार उभरती अर्थव्यवस्थाओं की मुद्राओं के संकट में रहने और कच्चे तेल की कीमतों में लगातार बनी तेजी के चलते रुपये की अनुमानित मांग से इसके रुख उतार-चढ़ाव भरा बना हुआ है। इसके अलावा अन्य विदेशी मुद्राओं के लगातार मजबूत होने से भी रुपया में गिरावट का दौर जारी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here