सेक्स स्कैंडल में फंसे भारतीय मूल के ब्रिटिश सांसद कीथ वाज, दिया इस्तीफा

0

ब्रिटेन में भारतीय मूल के सांसद कीथ वाज उस वक्त सेक्स स्कैंडल में फंस गए, जब एक अखबार ने दावा किया कि उन्होंने पुरुष यौनकर्मियों की सेवा ली थी।

‘संडे मिरर’ अखबार के अनुसार, साल 1987 से लीसीस्टर से लेबर पार्टी के सांसद चुने जा रहे वाज ने पिछले महीने की एक शाम इन पुरुष यौनकर्मियों को लंदन स्थित अपने फ्लैट पर बुलाया था और वाज ने उनके साथ समय बिताने के एवज में भुगतान किया. वह दो बच्चों के पिता हैं।

इस खबर के आने के बाद वाज ने हाउस ऑफ कामंस की गृह मामलों की समिति के अध्यक्ष पद हटने का ऐलान किया है. वह 10 वर्षों से इस समिति की अगुवाई कर रहे थे।

‘स्काई न्यूज’ के अनुसार वाज ने एक बयान में कहा, ‘मेरे कदम से लोगों खासकर मेरी मां और बच्चों को दुख और दिक्कत पैदा हुई है, उसके लिए मैं माफी मांगता हूं। मैं समिति के अध्यक्ष पद से तत्काल प्रभाव से हटने के अपने इरादे के बारे में समिति को मंगलवार को सूचित करूंगा।’

भाषा की ख़बर के अनुसार, ऐसा समझा जाता है कि वाज स्थायी नहीं, बल्कि अस्थायी तौर पर इस्तीफा देने जा रहे है, क्योंकि उन्होंने अपने वकील और समिति के दूसरे सदस्यों से बात की है. यह समिति फिलहाल ब्रिटेन में वेश्यावृत्ति की जांच कर रही है और हाल ही एक रिपोर्ट जारी कर कहा था कि यौनकर्मियों की ओर से दे जाने वाली सेवाओं को अपराध की श्रेणी से बाहर किया जाए।

वाज ने दो पुरुष यौनकर्मियों को कथित तौर पर भुगतान किया और एक प्रतिबंधित दवा के लिए भुगतान की पेशकश की. आरोप है कि भारतीय मूल के सांसद ने 27 अगस्त को पूर्वी यूरोप मूल के यौनकर्मियों को दो बार बुलाया था। एक यौनकर्मी के साथ उन्होंने 90 मिनट बिताए थे. अखबार ने वाज और बिचौलिये के बीच बातचीत के कुछ अंश भी प्रकाशित कर दिए हैं।

LEAVE A REPLY