खुशहाली के मामले में पाकिस्तान, बांग्लादेश और नेपाल से भी पीछे है भारत

0

संयुक्त राष्ट्र ने सर्वाधिक खुशहाल देशों की एक वैश्विक सूची जारी की है, जिसमें भारत 122वें पायदान पर है। खुशहाली के मामले में भारत अपने पड़ोसी देश पाकिस्तान, चीन, नेपाल भूटान, बांग्लादेश और श्रीलंका से भी पिछड़ गया है। वर्ल्‍ड हैप्‍पीनेस रिपोर्ट 2017 के मुताबिक, डेनमार्क दुनिया का सबसे खुशहाल देश है। उसने पिछली बार इस लिस्‍ट में नंबर पर मौजूद नॉर्वे को हटाकर यह खिताब हासिल किया है।

फोटो: साभार

बता दें कि इस रिपोर्ट के मुताबिक, आतंकवाद से त्रस्त पाकिस्तान और गरीबी से जूझ रहे नेपाल इस सूचकांक में भारत से बेहतर स्थिति में हैं। सूची में भारत 122वें स्थान पर है जबकि पाकिस्तान, बांग्लादेश, नेपाल, भूटान और श्रीलंका क्रमशः 80वें, 110वें, 99वें, 97वें और 120वें स्थान पर हैं।

सोमवार(20 मार्च) को जारी रिपोर्ट के अनुसार, पिछले साल इस सूची में भारत को 118 स्थान पर रखा गया था यानी इस बार भारत चार पायदान और नीचे खिसक गया है। वार्षिक विश्व खुशहाली रिपोर्ट में जिन कारकों से 155 देशों को मापा गया, उनमें गैरबराबरी, जीवन प्रत्याशा, प्रति व्यक्ति जीडीपी, लोक विश्वास (यानी भ्रष्टाचार मुक्त सरकार और व्यापार), और सामाजिक समर्थन जैसे कारक शामिल रहे।

‘द वर्ल्ड हैप्पिनेस रिपोर्ट’ के मुताबिक, किसी देश की खुशहाली जानने का पैमाना समाजिक सुरक्षा, रहन-सहन और न्याय अहम है। खुशी मापने के तरीकों में आर्थिक विकास, सामाजिक सहायता, जिंदगी अपने ढंग से जीने की आजादी, औसत उम्र, उदारता और भ्रष्टाचार जैसे कई कारकों को भी ध्यान में रखा जाता है। संयुक्‍त राष्‍ट्र ने इस तरह की मुहिम पहली बार वर्ष 2012 में शुरू की थी।

जानें लिस्ट में किस देश को मिला कौन सा स्थान 

1- नॉर्वे

2- डेनमार्क

3- आइसलैंड

4- स्विट्जरलैंड

5- फिनलैंड

6- नीदरलैंड

7- कैनेडा

8- न्यूजीलैंड

9- ऑस्ट्रेलिया

10- स्वीडन

79- चीन

80- पाकिस्तान

122- भारत

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here