पूर्वी लद्दाख में भारत और चीन के सैनिकों के बीच फिर झड़प, पैंगोंग झील के पास चीनी सेना ने की घुसपैठ की कोशिश

0

भारत और चीनी सैनिकों के बीच एक बार फिर से पूर्वी लद्दाख में एलएसी पर झड़प हुई है। पूर्वी लद्दाख में पैंगोंग झील इलाके के पास दोनों देशों के सैनिक 29-30 अगस्त की रात को आमने-सामने आए।

पूर्वी लद्दाख
फाइल फोटो: सोशल मीडिया

सरकार की ओर से मिली जानकारी के अनुसार, चीनी सैनिकों ने बातचीत से इतर जाते हुए मूवमेंट आगे बढ़ाया। पैंगोंग झील के दक्षिणी किनारे पर चीनी सैनिकों की गतिविधि का भारतीय सेना ने विरोध किया। सेना ने चीन को आगे बढ़ने नहीं दिया। भारत ने इस इलाके में तैनाती और बढ़ा दी है।

सेना पीआरओ कर्नल अमन आनंद ने कहा, “29 और 30 अगस्त की रात को चीन के पीएलए के सैनिकों ने पूर्वी लद्दाख में चल रहे गतिरोध के दौरान सैन्य और राजनयिक व्यस्तताओं के दौरान आने वाली पिछली सर्वसम्मति का उल्लंघन किया और यथास्थिति को बदलने के लिए उत्तेजक सैन्य आंदोलनों को अंजाम दिया।”

भारतीय सेना के के अनुसार, ”भारतीय सैनिकों ने पंन्गोंग त्सो लेक में चीनी सैनिकों के उकसाऊ क़दम को रोक दिया है। भारतीय सेना संवाद के ज़रिए शांति बहाल करने का पक्षधर है लेकिन इसके साथ ही अपने इलाक़े की अखंडता की सुरक्षा के लिए भी प्रतिबद्ध है। पूरे विवाद पर ब्रिगेड कमांडर स्तर पर बैठक जारी है।”

भारतीय सेना के अनुसार यह झड़प 29 अगस्त की रात हुई है। भारतीय सेना ने कहा है कि चीनी पीप्लस लिब्रेशन आर्मी यानी पीएलए ने सीमा पर यथास्थिति बदलने की कोशिश की लेकिन सतर्क भारतीय सैनिकों ने ऐसा नहीं होने दिया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here