लापरवाही: गृह मंत्रालय की रिपोर्ट में स्पेन-मोरक्को सीमा को बता दिया भारत-पाक बॉर्डर, जांच के आदेश

0

गृह मंत्रालय के अधिकारियों की तरफ बड़ी लापरवाही का मामला सामने आया है। मंत्रालय के तरफ से जारी अपनी वार्षिक रिपोर्ट में स्पेन-मोरक्कों सीमा को भारत-पाकिस्तान सीमा बता दिया गया है। दरअसल, गृह मंत्रालय ने अपनी सालाना रिपोर्ट में स्पेन-मोरक्को सीमा की एक तस्वीर का इस्तेमाल भारत-पाकिस्तान की सीमा के रूप में कर दिया है। मामला सामने आने पर केंद्रीय गृह सचिव ने कहा कि अगर कोई गड़बड़ी हुई है तो मंत्रालय माफी मांगेगा।

फोटो: NDTV

दरअसल, स्पेन-मोरक्को सीमा की एक तस्वीर को इस्तेमाल किया है। इस तस्वीर को मंत्रालय की तरफ से ‘भारत-पाकिस्तान’ की अंतरराष्ट्रीय पर लगी फ्लड लाइट’ के तौर पर दिखाया गया है। गृह मंत्रालय द्वारा जारी वार्षिक रिपोर्ट 2016-17 में केंद्र सरकार की उपलब्धियों का जिक्र किया गया है।

इस रिपोर्ट में आंतरिक सुरक्षा के बारे में जानकारी के अलावा उत्तर पूर्व, जम्मू-कश्मीर और माओवादी इलाकों में सरकार द्वारा किए गए कार्यों का जिक्र किया गया था। हालांकि, इस रिपोर्ट में जिस तस्वीर का इस्तेमाल किया गया है, वह न-मोरक्को बॉर्डर की है, जो पहले से ही इंटरनेट पर मौजूद है। गृह मंत्रालय ने इसे लेकर मामले की जांच के आदेश दे दिए हैं।

खास बात ये है कि गृह मंत्रालय की रिपोर्ट की तरह स्पेन-मोरक्को की ये तस्वीर सोशल मीडिया पर खूब शेयर की जा रहा है और इसे बॉर्डर को लेकर मोदी सरकार की चुस्ती के तौर पर पेश किया जा रहा है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, ये तस्वीर मोदी सरकार के कार्यकाल की नहीं, बल्कि 2006 की है। इस तस्वीर को लेने वाले फोटोग्राफर का नाम जेवियर मोयानो बताया जाता है और उन्होंने ये फोटो स्पेन-मोरक्को सीमा की फ्लड लाइट्स दर्शाते हुए खींची थीं।

एनडीटीवी के अपने सूत्रों के हवाले से बताया है कि कथित तौर पर गृह सचिव ने इस मामले पर बॉर्डर सिक्योरिटी फोर्स (BSF) से भी सफाई मांगी और पूछा है कि उन्हें यह तस्वीर कहां मिली। रिपोर्ट के मुताबिक, गृह मंत्रालय की ओर से सफाई मांगने के बाद अब अधिकारी जवाब तलाशने के लिए हाथ-पांव मार रहे हैं।

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here