बलात्‍कारी बाबा राम रहीम का बैग उठाने वाला खट्टर सरकार का अधिकारी बर्खास्त

0

हरियाणा सरकार ने रेप के दोषी डेरा सच्चा सौदा के प्रमुख गुरमीत राम रहीम का बैग उठाने वाले डिप्टी एडवोकेट जनरल(उप महाधिवक्ता) गुरदास सिंह सलवारा को शनिवार(26 अगस्त) को बर्खास्त कर दिया है। सजा सुनाए जाने के बाद जब राम रहीम को हेलिकॉप्टर से रोहतक जेल ले जाया जा रहा था तो सलवारा को उनका बैग उठाते देखा गया था। मामले ने जब तूल पकड़ा तो प्रशासन ने गुरदास सिंह को हटा दिया गया है।

thelallantop

महाधिवक्ता बलदेव राज महाजन की सिफारिशों पर सलवारा को उप महाधिवक्ता पद से हटाया गया। महाजन ने कहा कि कल पाया गया कि उप महाधिवक्ता बाबा के साथ थे। महाधिवक्ता कार्यालय ने यह कार्रवाई वह वीडियो क्लिप सामने आने के बाद की, जिसमें वकीलों के परिधान पहने सलवारा को बलात्कार के दोषी गुरमीत का एक सूटकेस अपने हाथ में लेकर चलते दिखाया गया।

वहीं, एक विशेष सुनवाई में पंजाब-हरियाणा हाई कोर्ट ने डेरा समर्थकों को बचाने और उन्हें राजनीतिक संरक्षण देने को लेकर मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर को खरी-खरी सुनाने में कोई कसर नहीं छोड़ी। अदालत ने कहा कि खट्टर सरकार ने राजनीतिक कारणों से डेरा प्रमुख के समर्थकों के समक्ष घुटने टेक दिए।

पुलिस महानिदेशक बी एस संधु ने शाम को बताया कि 36 लोग मारे गए हैं, जिनमें छह लोग सिरसा जबकि बाकी लोग पंचकूला में मारे गए। इससे पहले, मृतकों की संख्या 32 बताई गई थी। हरियाणा के अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक आर सी मिश्रा ने बताया कि विभिन्न जिलों में 30 से ज्यादा नाम चर्चा घरों को सील कर दिया गया है ।

उन्होंने कहा कि अंबाला में 13, कुरूक्षेत्र में 10 और यमुनानगर में आठ नाम चर्चा घर सील किए गए हैं। मिश्रा ने कहा कि कुरूक्षेत्र में 3,000 से ज्यादा लाठियां और पेट्रोल एवं डीजल जब्त किए गए। पंजाब पुलिस ने भी कहा कि राज्य भर के 98 डेरा केंद्रों से लाठियां, लोहे की छड़ें, कुल्हाड़ियां वगैरह बरामद की गईं।

संधु ने कहा कि हमने एक डेरा समर्थक की गाड़ी से एक एके-47 राइफल और एक माउजर बरामद की है और एक अन्य गाड़ी से दो राइफल और पांच पिस्तौल बरामद किए हैं। डीजीपी ने बताया कि हिंसा के सिलसिले में करीब 552 लोगों को गिरफ्तार किया गया है और मामलों की जांच जारी है।

संधु हरियाणा के मुख्य सचिव डी एस ढेसी और अतिरिक्त मुख्य सचिव गृह राम निवास के साथ चंडीगढ़ में एक प्रेस कांफ्रेंस को संबोधित कर रहे थे। मुख्य सचिव ढेसी ने बताया कि डेरा समर्थकों के खिलाफ देशद्रोह के दो मामले भी दर्ज किए गए हैं।

गृह सचिव राम निवास ने बताया कि हरियाणा सरकार ने इस संदेह में डेरा के कई केंद्रों में तलाशी ली कि वहां हथियार छुपाकर रखे गए हो सकते हैं। राम निवास से जब पूछा गया कि क्या डेरा के सिरसा स्थित मुख्यालय में भी तलाशी ली गई, इस पर उन्होंने नहीं कहकर जवाब दिया।

उन्होंने कहा कि सुरक्षाकर्मी डेरा मुख्यालय के बाहरी इलाके में गश्त कर रहे हैं और हालात पर पैनी नजर रख रहे हैं।हरियाणा के महाधिवक्ता महाजन ने उच्च न्यायालय को बताया कि पंचकूला में 524 लोग गिरफ्तार किए गए हैं। उन्होंने कहा, पंचकूला में आठ प्राथमिकी दर्ज की गई है। अन्य जगहों पर प्राथमिकियों के ब्यौरे मुहैया कराए जाएंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here