मेट्रों में सीट मांगने पर युवकों ने बुजुर्ग मुस्लिम से कहा ‘पाकिस्तान चले जाओं’, सांप्रदायिकता के खिलाफ खड़ा हुआ यह जांबाज

0

दिल्ली में धार्मिक भेदभाव का एक चौंकाने वाला मामला सामने आया है। दरअसल, कुछ दिन पहले दो युवकों ने एक बुजुर्ग मस्लिम को अपमानित करते हुए उन्हें सीट देने से इनकार कर दिया। इतना ही नहीं युवकों द्वारा कथित तौर पर बुजुर्ग के साथ बदसलूकी की गई। इस दौरान बुजुर्ग के साथ न केवल धक्का-मुक्की की गई, बल्कि उसे पाकिस्तानी संबोधित कर भारत से जाने तक को कह दिया गया।

न्यूज एजेंसी ANI के मुताबिक, यह मामला दिल्ली मेट्रो की वॉलेट लाइन का है, जहां युवकों ने मुस्लिम बुजुर्ग को अपशब्द कहे। दरअसल, खबर के मुताबिक- बुजुर्ग ने भीड़ की वजह से वरिष्ठ नागरिक के सीट पर बैठे युवकों से गुजारिश करते हुए कहा कि सीट दे दो, जिस पर दोनों युवकों ने कथित तौर पर बुजुर्ग से कहा कि अगर सीट चाहिए तो ‘पाकिस्तान चले जाओ’।

Also Read:  पूर्व RBI गवर्नर रघुराम राजन ने ठुकराया आम आदमी पार्टी का ऑफर, AAP ने दिया था राज्यसभा में जाने का प्रस्ताव

यह शर्मनाक मामला तब सामने आया जब महिला अधिकारों से जुड़ी कार्यकर्ता और ऑल इंडिया प्रोग्रेसिव महिला एसोसिएशन की सचिव कविता कृष्णन के अपने फेसबुक पोस्ट में इस बात का खुलासा किया। कविता का यह फेसबुक पोस्ट काफी तेजी से वायरल हो रहा है।

कविता के पोस्ट के मुताबिक, इस घटना के दौरान उसी मेट्रो में सफर कर रहे AICCTU के राष्ट्रीय सचिव संतोष रॉय ने बीच-बचाव करते हुए बुजुर्ग की मदद के लिए आगे आए। रॉय ने लड़कों को समझाते हुए बुजुर्ग से माफी मांगने के लिए कहा। लेकिन आरोप है कि उन युवकों ने इस पर रॉय का कॉलर पकड़ लिया और उन्हें भी कथित तौर पर पाकिस्तान जाने के लिए कहा था।

Also Read:  मौसम से भी तेज रफ्तार से बदलती है मोदी सरकार की विदेश नीति-अभिषेक सिंघवी

इसके बाद खान मार्केट स्टेशन पर कोच में गार्ड ने प्रवेश किया और दोनों लड़कों को पकड़ कर पुलिस के हवाले कर दिया। इस मामले में पंडारा रोड पुलिस स्टेशन में शिकायत दर्ज करवाई गई थी। लेकिन कुछ दिनों बाद जब रॉय केस पर कार्रवाई के बारे में पता करने थाने गए तो पता चला कि पीड़ित बुजुर्ग ने शिकायत पर कार्रवाई आगे न बढ़ाए जाने का फैसला किया है।

कृष्णन के मुताबिक, ‘पीड़ित बुजुर्ग ने एक लिखित बयान के जरिए कहा कि उन्होंने लड़कों की माफी स्वीकार कर उन्हें माफ कर दिया है।’ उन्होंने कहा कि दरअसल, ये अभी युवा हैं और लड़कों ने माफी मांग ली है, जिस वजह से उन्होंने माफ कर दिया।

Also Read:  दिल्‍ली: सचिवालय के सामने से मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल की नीली कार हुई चोरी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here