गुजरात चुनावों की घोषणा नहीं करने पर आलोचना का सामना कर रहे चुनाव आयुक्‍त ने राहुल गांधी का लिया सहारा

0

गुजरात विधानसभा चुनावों की तारीखों का ऐलान हिमाचल प्रदेश के साथ न करने को लेकर चुनाव आयोग चारों ओर से आलोचना का शिकार हो रहा है। कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी से लेकर पी चिंदबरम तक इस पर सवाल खड़ा कर चुके हैं। इस बीच मुख्य चुनाव आयुक्त अचल कुमार ज्योति ने सोमवार (23 अक्टूबर) को कांग्रेस के सभी आरोपों को खारिज कर दिया है।चुनाव आयोग ने कहा कि बाढ़ के चलते राहत कार्यों में बाधा न पहुंचे, इसलिए गुजरात चुनाव तारीखें अभी तक ऐलान नहीं कर रहे हैं। ज्योति ने कहा है कि एक-दो दिन में गुजरात विधानसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा कर दी जाएगी। NDTV से बातचीत में उन्होंने कहा कि त्योहारों का मौसम समाप्त हो गया है, साथ ही राज्य के बाढ़ प्रभावित इलाकों में भी राहत-बचाव का काम करीब-करीब पूरा हो चुका है।

इसलिए संभव है कि एक-दो दिनों में चुनाव की तारीखों का ऐलान हो जाए। ज्योति ने कहा कि चुनाव कार्यों में करीब 26,000 कर्मचारी तैनात किए जाएंगे। इससे बाढ़ राहत का काम प्रभावित हो सकता था। इसके साथ ही उन्होंने राज्य की सत्ताधारी पार्टी बीजेपी को समर्थन करने के आरोपों को सिरे से खारिज कर दिया।

उन्होंने पीएम मोदी के गुजरात दौरों और घोषणाओं पर कुछ भी टिप्पणी करने से यह कहते हुए इनकार कर दिया कि हम किसी को कोई घोषणा करने से नहीं रोक सकते। हमने किसी को भी गुजरात जाने से रोका नहीं है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी भी तो बार-बार गुजरात जा रहे हैं।

ज्योति ने कहा कि सभी राजनेता गुजरात जाने और वोटरों को लुभाने के लिए स्वतंत्र हैं। जब चुनाव की तारीखों का ऐलान हो जाएगा, तब आदर्श आचारसंहिता लागू होगा। उसके बाद ही हम किसी भी नेता पर किसी तरह की बंदिश लगा सकते हैं। बता दें कि गुजरात विधानसभा चुनाव की घोषणा में देरी के लिए कांग्रेस लगातार निर्वाचन आयोग की आलोचना कर रही है।

उल्लेखनीय है कि निर्वाचन आयोग ने 12 अक्टूबर को हिमाचल प्रदेश में चुनाव कार्यक्रम की घोषणा करते समय गुजरात को लेकर कोई ऐलान नहीं किया था। आयोग ने सिर्फ इतना कहा था कि 18 दिसंबर से पहले गुजरात चुनाव करवा लिए जाएंगे। कांग्रेस की ओर से उपाध्यक्ष राहुल गांधी और पूर्व गृह मंत्री पी चिदंबरम इस पर सवाल उठा चुके हैं।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here