चुनाव आयोग ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को राजीव गांधी वाले बयान पर भी दी क्लीनचिट, बताया था ‘भ्रष्टाचारी नंबर वन’

0

चुनाव आयोग ने आचार संहिता के उल्लंघन को लेकर एक और मामले में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को क्लीन चिट दे दी है। पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी को ‘भ्रष्टाचारी नंबर वन’ कहने पर कांग्रेस ने चुनाव आयोग में शिकायत की थी। अब आयोग ने इस शिकायत पर कहा है कि प्रथम दृष्ट्या हमें इस मामले में किसी तरह का उल्लंघन नहीं दिखता। लिहाजा ये केस बंद किया जाता है। पीएम मोदी ने यह बयान शनिवार को कांग्रेस प्रमुख राहुल गांधी के राफेल मुद्दे पर निशाना बनाते हुए कहा था, ‘‘आपके पिता को उनके सहयोगी ‘मिस्टर क्लीन’ कहते थे, लेकिन उनके जीवन का अंत ‘भ्रष्टाचारी नंबर वन’ के रूप में हुआ।’’ कांग्रेस ने इस बयान पर पीएम मोदी के खिलाफ चुनाव आयोग में शिकायत की थी।

चुनाव आयोग

समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक, चुनाव आयोग ने देश के पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी को ‘भ्रष्टाचारी नंबर 1’ कहने को लेकर पीएम मोदी को क्लीन चिट देते हुए कहा कि प्रथम दृष्टया आदर्श आचार संहिता का स्पष्टतौर पर कोई उल्लंघन नहीं दिखता है। ऐसे में केस को रद्द किया जाता है। गौरतलब है कि पीएम मोदी के इस बयान को लेकर विपक्ष खासकर कांग्रेस काफी हमलावर है। इस लोकसभा चुनाव में विपक्ष ने पीएम मोदी के खिलाफ आचार संहिता उल्लंघन के कई मामले उठाए हैं और सभी में उन्हें चुनाव आयोग से क्लीन चिट मिलता जा रहा है।

विपक्षी दलों द्वारा चुनाव आयोग द्वारा लगातार पीएम मोदी को क्लीन चिट मिलने पर सवाल भी उठाया जा रहा है। इस बीच एक और क्लीन चिट के साथ विपक्ष को फिर मौका मिल गया है। खास बात ये है कि अब तक पीएम मोदी के खिलाफ उनके बयानों पर कांग्रेस उतनी हमलावर नहीं रही, जितनी कि राजीव गांधी को भ्रष्टाचारी कहने पर हुई थी। पीएम मोदी के इस बयान पर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और पार्टी महासचिव प्रियंका गांधी ने तीखा हमला किया था।

पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी को भ्रष्ट बताए जाने के एक दिन बाद कांग्रेस अध्यक्ष व बेटे राहुल गांधी ने पीएम मोदी को आड़े हाथ लिया था। राहुल गांधी ने ट्वीट कर लिखा था, ‘मोदीजी, लड़ाई खत्म हो चुकी है। आपके कर्म आपका इंतजार कर रहे हैं। खुद के बारे में अपनी आंतरिक सोच को मेरे पिता पर थोपना भी आपको नहीं बचा पाएगा। सप्रेम और झप्पी के साथ- राहुल।’

वहीं, बाद में प्रियंका गांधी ने भी प्रधानमंत्री मोदी पर अपनी बेलगाम सनक में एक नेक इंसान की शहादत का निरादर करने का आरोप लगाया था। प्रियंका ने ट्वीट किया, “शहीदों के नाम पर वोट माँगकर उनकी शहादत को अपमानित करने वाले प्रधानमंत्री ने कल अपनी बेलगाम सनक में एक नेक और पाक इंसान की शहादत का निरादर किया। जवाब अमेठी की जनता देगी जिनके लिए राजीव गांधी ने अपनी जान दी। हां मोदीजी ‘यह देश धोकेबाज़ी को कभी माफ नहीं करता’।”

समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, पीएम मोदी ने शनिवार को एक चुनावी रैली में बोफोर्स घोटाले की तरफ इशारा करते हुए राहुल गांधी के दिवंगत पिता पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी का नाम लिए बगैर कहा था, ”आपके (राहुल गांधी) पिताजी को आपके राज दरबारियों ने गाजे-बाजे के साथ मिस्टर क्लीन बना दिया था, लेकिन देखते ही देखते भ्रष्टाचारी नम्बर वन के रूप में उनका जीवनकाल समाप्त हो गया। नामदार यह अहंकार आपको खा जाएगा। ये देश गलतियां माफ करता है, मगर धोखेबाजी को कभी माफ नहीं करता।”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here