दार्जिलिंग में अशांति: GJM समर्थकों और सुरक्षा बलों के बीच हिंसक मुठभेड़

0

शनिवार को गोरखा जनमुक्ति मोर्चा (जीजेएम) के प्रदर्शनकारियों ने सुरक्षा कर्मियों पर पथराव किया और बोतलें फेंकी जिन्होंने जवाबी कार्रवाई में आंसू गैस के गोले छोड़े। इन ताजा झड़पों के बीच पृथक राज्य की मांग को लेकर आयोजित अनिश्चितकालीन बंद शनिवार को भी जारी है।

दार्जिलिंग
फोटोः लाइवमिंट

जीजेएम और पुलिसवालों के बीच हुई मुठभेड़ में अबतक दो लोगों की जान चली गई है। इसमें से एक इंडियन रिजर्व बटालियन का एसिस्टेंट कमांडर था। खुकरी के वार से आईआरबी की दूसरी बटालियन के सहायक कमांडेंट किरेम तमांग गंभीर रूप से घायल हो गए। झड़प में प्रदर्शनकारियों के साथ-साथ सुरक्षाकर्मी भी जख्मी हुए हैं।

पुलिस सूत्रों ने यह भी बताया कि पूरे इलाके में निषेधाज्ञा लागू है और जूलूस निकालने की अनुमति किसी को भी नहीं दी गई है। जीजेएम समर्थकों ने आदेशों का उल्लंघन किया और जुलूस निकाला। जब पुलिस ने उन्हें रोका तो प्रदर्शनकारियों ने उन पर पत्थर तथा बोतलें फेंकीं। पुलिस ने भीड़ को तितर बितर करने के लिए आंसू गैस के गोले छोड़े और लाठीचार्ज किया।

मीडिया रिपोर्टस के मुताबिक, उधर जीजेएम के कुछ समर्थकों की ओर से लोक निर्माण विभाग के एक कार्यालय को आग लगाने का प्रयास किए जाने के बाद पुलिस ने पार्टी के एक विधायक के बेटे को ‘उठा लिया’ और एक अन्य नेता के आवास पर छापेमारी की। बिनय तमांग के आवास पर बीती रात छापेमारी की गई।

जीजेएम के नेताओं ने कहा कि विधायक विक्रम राय के बेटे को पुलिस ने दार्जीलिंग से ‘उठा लिया’. विक्रम जीजेएम की मीडिया इकाई के प्रभारी भी हैं। उधर, दार्जीलिंग पर्वतीय क्षेत्र में दुकानें, होटल और दूसरे कारोबारी प्रतिष्ठान तीसरे दिन बंद रहे। सुरक्षा बल ने यहां के कई इलाकों में मार्च किया।

बीते गुरुवार जीजेएम प्रमुख बिमल गुरुंग के परिसरों पर पुलिस की छापेमारी के बाद जीजेएम ने अनिश्चितकालीन बंद का आह्वान किया था।

इसके अलावा आपको बता दे कि  दार्जिलिंग में हिंसा के बाद स्थिति अब और खराब हो चली है। शहर के होटलों में रुके पर्यटकों से मालिकों ने होटल खाली करने के लिए कह दिया है। होटलों में खाने की कमी के कारण मालिक ऐसा कह रहे हैं।

दार्जीलिंग के हालात पर मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा है कि ये एक गहरी साजिश है। एक दिन में इतने हथियार इकट्ठा नहीं हो सकते। ऐसा पहले कभी नहीं हुआ है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here