उत्तराखंड में चीनी सेना ने की घुसपैठ, भारतीय सीमा में 1 किमी तक घुस आए चीन के सैनिक

0

चीनी सैनिकों ने भारतीय क्षेत्र में एक किलोमीटर अंदर तक घुसपैठ की और उत्तराखंड में चमोली जिले के बाराहोती इलाके में मवेशी चरा रहे चरवाहों को धमकी दी। यह बात सोमवार(1 जुलाई) को आधिकरिक सूत्रों ने कही। घटना से अवगत अधिकारियों ने नाम गोपनीय रखने की शर्त पर कहा कि घटना 25 जुलाई की सुबह की है। भारतीय क्षेत्र में घुसे चीनी सैनिकों ने चरवाहों को वहां से चले जाने को कहा। यह घटना ऐसे समय हुई है जब सिक्किम के पास डोकलाम में चीनी और भारतीय सैनिकों के बीच पहले ही गतिरोध चल रहा है।

प्रतीकात्मक तस्वीर।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, भारतीय सैनिकों ने चीनी जवानों को वापस खदेड़ दिए थे। हालांकि, प्रशासन या फिर किसी भी सुरक्षा एजेंसियों की ओर से इस दावे की अभी तक पुष्टि नहीं की गई है। बता दें कि सिक्किम सेक्टर के डोकलाम इलाके में भारत के साथ जारी तनाव के बीच चीन ने रविवार(30 जुलाई) को अपनी सैन्य ताकत का प्रदर्शन किया।

पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) के 90वें स्थापना दिवस से दो दिन पहले आयोजित परेड में चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने कहा कि देश की सेना में सभी दुश्मनों और आक्रमणकारी सेनाओं को मात देने का साहस एवं क्षमता है। परेड का आयोजन भीतरी मंगोलिया में एशिया के सबसे बड़े सैन्य प्रशिक्षण केंद्र झूरिहे में किया गया।

सैनिकों को संबोधित करते हुए शी जिनपिंग ने कहा कि पीएलए को चीन की कम्युनिस्ट पार्टी के निरपेक्ष नेतृत्व का सख्ती से पालन करना चाहिए और पार्टी जहां कहे, वहां मार्च करना चाहिए। चीन के राष्ट्रपति ने कहा कि दुनिया में पूरी तरह शांति नहीं है और चीनी सेना को शांति बहाली के लिए काम करना चाहिए।

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here