CBSE की किताबों में पढ़ाया जा रहा है, ’36-24-36 फिगर वाली महिला होती हैं बेस्ट’

0

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की 12 वीं कक्षा के फिजिकल एजुकेशन की एक किताब को लेकर इन दिनों सोशल मीडिया पर विवाद खड़ा हो गया है। किताब में बताया गया है कि जिन लड़कियों का फिगर 36-24-36 का होता है वो सबसे अच्छी होती हैं।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, सीबीएसई के 12वीं के फिजिकल एजुकेशन की किताब में लिखा गया है कि जिन लड़कियों का फिगर 36,24,36 होता है वो सबसे बेस्ट होती हैं। इतना ही नहीं, किताब में इन बातों को समझाने के लिए मिस वर्ल्ड या मिस यूनिवर्स जैसी प्रतियोगिताओं में हिस्सा लेने वाली प्रतिभागियों का भी उदाहरण दिया गया है। लोगों से कहा गया है कि अगर वे ऎसा फिगर चाहते हैं तो एक्सरसाइज करें।


किताब में छपी ये पंक्तियां सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रही हैं। जिसके बाद सोशल मीडिया पर लोगों का गुस्सा भड़क उठा है। वहीं सीबीएसई ने कहा है कि पुस्तक एक निजी पब्लिशर की है और इसे मान्यता नहीं दी गई है। इस पुस्तक से महिलाओं में हीन भावना जागृत होगी। सीबीएसई ने स्पष्ट किया कि उसने अपने स्कूलों में निजी प्रकाशकों की किसी भी किताब की अनुशंसा नहीं की है।

दरअसल, किताब में एक पुरुष और महिलाओं के शारीरिक अंतरों के बारे में बताया गया है। इसमें एक सवाल है कि किस शेप की महिलारएं सबसे बेस्ट होती हैं? इस सवाल के जवाब में किताब ने महिलाओं के तमाम तरह के फिगर का जिक्र करते हुए बताया है कि, जिनकी फिग 36,24,36 होती है वैसी महिलाएं सबसे बेस्ट होती हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here