CBSE Board Exams 2021, NEET 2021, JEE Main 2021: बोर्ड परीक्षार्थियों से 3 दिसंबर को संवाद करेंगे केंद्रीय शिक्षामंत्री रमेश पोखरियाल, #EducationMinisterGoesLive के जरिए छात्र पूछ सकेंगे अपने सवाल

0

CBSE Board Exams 2021, NEET 2021, JEE Main 2021: केंद्रीय शिक्षामंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक तीन दिसंबर को दोपहर 12 बजे छात्रों से संवाद करेंगे और उनकी समस्याओं संबंधी सवालों का जवाब देंगे। छात्र #EducationMinisterGoesLive पर उनसे जुड़ सकते हैं।

रमेश पोखरियाल

गौरतलब है कि, कोरोना वायरस (कोविड-19) के चलते मध्य मार्च से बंद स्कूलों में शैक्षणिक सत्र 2020-21 पूरी तरह ऑनलाइन चल रहा है। नवंबर में फिर से कोरोना मामलों में बढ़ोतरी हो रही है। अब तक कोविड-19 के चलते देशभर के स्कूल कॉलेज पूरी तरह से खोले नहीं जा सके हैं। नामांकन से लेकर कक्षा संचालन तक सारे कार्य वर्चुअल या ऑनलाइन तरीके से हो रहे हैं। कोविड-19 के बढ़ते मामलों के बीच छात्रों की चिंताएं भी लगातार बढ़ती जा रही हैं। साल 2020 पूरे विश्व के लिए बड़े ही खराब अनुभव देकर जा रहा है। कोरोना महामारी से भारत में शिक्षा व्यवस्था को समय पर संभालकर इसे ऑनलाइन सिस्टम से संचालित किया जा रहा है।

नीट, नेट, जेईई जैसी बड़ी परीक्षाएं केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय की देखरेख में राज्य सरकारों के सहयोग से बड़ी सूझ-बूझ के साथ आयोजित की गईं। कोविड-19 का कहर अभी थमने का नाम नहीं ले रहा है। प्रतियोगी परीक्षाएं और बोर्ड परीक्षाएं देने वाले विद्यार्थी चिंतित हैं। उनके मन में अनेक सवाल उत्पन्न हो रहे हैं। इस बीच, शिक्षा मंत्री छात्रों, अभिभावकों और शिक्षकों से तीन स्तर पर संवाद करेंगे। पहले तीन दिसंबर को छात्रों से बातचीत होगी। इसमें यदि कोई छात्र सवाल पूछना चाहता है तो वेबिनार में पूछ सकता है। इस वर्चुअल संवाद के बाद सभी बोर्ड परीक्षाओं की समीक्षा होगी।

केंद्रीय शिक्षा मंत्री डॉ. रमेश पोखरिया निशंक ने छात्रों की परेशानियों को देखते हुए उनसे संवाद करने का निर्णय लिया है। निशंक ने बताया कि कंपटीशन और बोर्ड परीक्षाएं देने वाले छात्रों की चिंता वाजिब है, लेकिन उन्हें अधिक चिंता करने की आवश्यकता नहीं है। उन्होंने ट्वीट कर कहा, “प्रिय छात्रों, मैं समझता हूं कि 2020 आपके लिए अच्छा वर्ष नहीं रहा है और आप अपने भविष्य को लेकर चिंतित हैं। मैं आगामी प्रतियोगी और बोर्ड परीक्षाओं पर चर्चा करने के लिए 3 दिसंबर को आपसे बात करुगा। बच्चे अपने विचार और सुझाव मुझे #EducationMinisterGoesLive पर दे सकते हैं।”

ख़बरों के मुताहिक, इसके बाद केंद्रीय गृह मंत्रालय और केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आदेश के तहत परीक्षाओं के संचालन की विस्तृत योजना तैयार की जाएगी। सरकार की पूरी कोशिश है कि बोर्ड परीक्षाओं के संचालन में किसी प्रकार की देरी न हो ताकि छात्रों का समय बेकार न जाए। इसके अलावा विदेशों में पढ़ाई करने वाले छात्रों को लेकर सरकार पूरी निगरानी रखेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here